इस साल शानदार रहेगा मॉनसून, जानिये कहां-कहां सामान्य से अधिक होगी बारिश! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 15, 2021

इस साल शानदार रहेगा मॉनसून, जानिये कहां-कहां सामान्य से अधिक होगी बारिश!

  

इस साल शानदार रहेगा मॉनसून, जानिये कहां-कहां सामान्य से अधिक होगी बारिश!

आगामी मॉनसूम के झमाझम बरसने की उम्मीद है, देश के 75 फीसदी हिस्से में जून से लेकर सितंबर के बीच मॉनसून की अच्छी बारिश का अनुमान है, मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली कंपनी स्काईमेट का कहना है कि आगामी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की बारिश सामान्य से ज्यादा होगी, स्काईमेट ने मंगलवार को ये जानकारी एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।

क्या है अनुमान
पूर्व अनुमान के अनुसार जून से सितंबर के बीच सक्रिय रहने वाले मॉनसून सीजन में कुल 103 फीसदी बारिश होगी, लेकिन उत्तरी क्षेत्र के मैदानी भागों तथा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पूरे सीजन में कम बारिश होने की आशंका है, स्काईमेट के अनुसार आंतरिक कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में थोड़ी कम बारिश हो सकती है, दूसरी ओर पूर्वी राज्यों-बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ, झारखंड, बिहार और पूर्वी यूपी में औसत से ज्यादा बरसात होने की संभावना है।

जून से सितंबर के बीच 167 एमएम बारिश
अनुमान के मुताबिक जून से सितंबर के बीच 103 फीसदी यानी 167 मिमी बारिश होगी, इस दौरान 60 फीसदी सामान्य बारिश की संभावना है, जबकि 15 फीसदी सामान्य से ज्यादा 10 फीसदी अधिक और 15 फीसदी कम बारिश की संभावना है।

मॉनसून की विदाई देर से होने का अनुमान
देश के पश्चिमी छोर में औसत से कम बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी यूपी में जुलाई और अगस्त में भले ही कुछ कम बारिश हो, लेकिन सितंबर में लौटता मॉनसून अत्यधिक बारिश कर सकता है, मॉनसून की विदाई देर से होने का अनुमान है।

No comments:

Post a Comment