जन्मदिन स्पेशल- पिता की एक गलती और रोहन से केएल राहुल बन गये! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, April 18, 2021

जन्मदिन स्पेशल- पिता की एक गलती और रोहन से केएल राहुल बन गये!

 

जन्मदिन स्पेशल- पिता की एक गलती और रोहन से केएल राहुल बन गये!

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल ही वो नाम हैं, जो मुश्किल में फंसे मैच में उम्मीद जगा देते हैं, फिर चाहे विकेटकीपिंग हो या फिर बल्लेबाजी, राहुल ने फैंस के दिलों में जगह बना ली है, इस समय चल रहे आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे केएल राहुल आज 18 अप्रैल को 29 साल के हो गये हैं, ये भी काफी दिलचस्प है कि वो अपने जन्मदिन वाले दिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेलने उतरेंगे।

क्रिकेट की दुनिया में धाक
1992 में पैदा हुए केएल राहुल का पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है, उनके पिता डॉ. लोकेश इंजीनियर और मां राजेश्वरी प्रोफेसर हैं, आज केएल राहुल ने पूरी दुनिया में अपने नाम की धाक जमा दी है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि पिता की गलती की वजह से उनका नाम राहुल पड़ गया, दरअसल उनके पिता सुनील गावस्कर के फैन थे, उन्होने सोच रखा था कि बेटे का नाम गावस्कर के बेटे रोहन के नाम पर रखेंगे।

नाम भूल गये पिता
केएल राहुल के नामकरण का किस्सा काफी दिलचस्प है, दरअसल जब केएल राहुल अपने बेटे का नामकरण कर रहे थे, तो रोहन नाम भूल गये, उन्हें लगा कि गावस्कर के बेटे का नाम राहुल है, और यही नाम उन्होने अपने बेटे का रख दिया।

बनना था इंजीनियर, बन गये क्रिकेटर
राहुल के पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे, वो पढाई में होशियार थे, लेकिन खेल से ज्यादा ही जुड़ाव था, KL Rahul11 साल की उम्र में उन्होने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरु किया, खेल को आगे बढाने में उनके परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया, साल 2010 में कर्नाटक की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

10 साल में लंबा सफर
केएल राहुल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर शुरु होने के 10 साल के भीतर लंबा सफर तय किया है, उनके नाम कई रिकॉर्ड्स भी हैं, वो तीनों प्रारुपों में छक्के से शतक पूरा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं, KL Rahul1वो टी-20 इंटरनेशनल मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके शतक जमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, राहुल ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में, 2016 में जिम्बाब्बे के खिलाफ वनडे और टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था, उनके नाम 36 इंटरनेशनल टेस्ट मैचों में 2,638 रन, 38 वनडे में 1509 रन, और 49 टी-20 मैचों में 1557 रन है।

No comments:

Post a Comment