भारतीय क्रिकेट के टॉप-5 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे खिलाड़ी, नंबर 1 है IAS ऑफिसर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 22, 2021

भारतीय क्रिकेट के टॉप-5 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे खिलाड़ी, नंबर 1 है IAS ऑफिसर

 


इंडियन क्रिकेट में अधिकांश भारतीय खिलाड़ी गरीब परिवार से हैं, इसलिए क्रिकेट प्रशंसकों का मानना ​​है कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर को पूरा करने से पहले अपने स्कूल या कॉलेजों को छोड़ दिया. कई क्रिकेटरों ने यह भी माना है कि खेल के प्रति उनके जुनून के कारण, उन्होंने पढ़ाई छोड़कर केवल अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया. हालांकि, सभी क्रिकेट खिलाड़ियों की कहानी एक जैसी नहीं है.

क्रिकेट में करियर बनाने से पहले कुछ खिलाड़ियों ने शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े मुकाम हासिल किये हैं. इस सूची में हम 5 ऐसे क्रिकेटरों के बारे में जानेगे, जिन्होंने क्रिकेट के आलावा भी बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं.

5) रविचंद्रन अश्विन- इंजिनियर

साउथ के कई भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को पता होगा कि तमिलनाडु के ऑफ-स्पिनर, रविचंद्रन अश्विन ने अपनी इंजीनियरिंग पूरी की और क्रिकेटर बनने से पहले एक नियमित नौकरी भी की. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्रि बाला भवन और सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से की, जबकि उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के लिए भी काम किया.

4) जवागल श्रीनाथ- इंजिनियर

इस सूची में दक्षिण भारत के एक अन्य खिलाड़ी, कर्नाटक के दाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ हैं. उन्होंने मैसूरु से अपनी इंजीनियरिंग पूरी की लेकिन फिर क्रिकेटर बन गए. श्रीनाथ का क्रिकेट की दुनिया में बहुत सफल कैरियर रहा और उन्होंने काफी समय तक भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण संभाला.

3) अनिल कुंबले- मैकेनिकल इंजीनियरिंग

पूर्व भारतीय मुख्य कोच, अनिल कुंबले ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों के लिए जीवन मुश्किल बना दिया. अन्य स्पिन गेंदबाजों के विपरीत, कुंबले ने तेज गति से गेंदबाजी की. स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में खेलते हुए, उन्होंने पिच से उचित समर्थन प्राप्त किया. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि जंबो के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिग्री है. उन्होंने यह डिग्री राष्ट्रीय विद्यालय महाविद्यालय में अध्ययन के बाद उपलब्धि हासिल की.

2) मुरली विजय

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार, मुरली विजय उच्च शिक्षित क्रिकेटरों की इस विशिष्ट सूची में अगला नाम है. तमिलनाडु के ओपनर बल्लेबाज के पास अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट उपाधि है. दुर्भाग्य से, विजय को उनके प्रतिभा के अनुसार मौके नहीं मिले. वह सभी परिस्थितियों में अच्छी बल्लेबाजी कर सकते थे, और आईपीएल में उनके कारनामों ने साबित किया है कि वह भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट के सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं. लेकिन, धवन और रोहित के दमदार प्रदर्शन के बाद उन्हें नजरंदाज़ किया गया.

1) अमय खुरसिया- आईएएस

भारतीय टीम में चुने जाने से पहले अमय ने IAS परीक्षा पास कर ली थी और अपनी डिग्री हासिल कर ली थी. पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने 1999-2001 में ODI के दौरान बहुत अच्छा डेब्यू किया था. अमय भारतीय क्रिकेट के सबसे शिक्षित भारतीय क्रिकेटर है.

No comments:

Post a Comment