आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले टॉप-3 गेंदबाज


आईपीएल (IPL) के इस सीजन की शुरुआत से पहेल बेहतर तरीके से तैयारियां चल रही हैं और खिलाड़ी क्वारंटीन के बाद टीमों के साथ ट्रेनिंग के लिए जुड़ रहे हैं। पिछली बार निचले स्थानों पर रही टीमों ने इस बार कुछ बड़े नामों को साथ लेकर बेहतर और मजबूत टीम बनाने का प्रयास किया है। दर्शकों के बिना होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए फैन्स को भी बेसब्री से इन्तजार है। छह ही स्टेडियम इस साल आईपीएल के लिए चुने गए हैं और टीमों के पास इस बार तेज गेंदबाज भी काफी ज्यादा हैं।

हर फ्रेंचाइजी ने अपने तेज गेंदबाजी क्रम को धाकड़ बनाने के लिए अपने साथ विश्व क्रिकेट के धाकड़ नामों को शामिल किया है। कुछ तेज गेंदबाजों पर बड़ी बोली भी लगी है। हालांकि उनका प्रदर्शन इस बार कैसा रहेगा, यह देखने वाली बात होगी। कई बार रणनीति में तेज गेंदबाजी और रफ्तार का का अलग महत्व होता है। रन नहीं देने और विकेट चटकाने के लिए तेज गेंद डालकर बल्लेबाज को परेशान करने की योजना टीमें बनाती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल सकता है। आईपीएल के इतिहास में कई तेज तेज गेंदबाजों ने अपनी रफ़्तार से प्रभावित किया है। उनमें से तीन नामों का जिक्र यहाँ किया गया है जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डाली है।

कगिसो रबाडा

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा का नाम सबसे ऊपर आता है। उन्होंने आईपीएल 2012 में 153।9 किलोमीटर प्रति घंटे की स्फ्तर से गेंद डाली थी। इसके अलावा 2019 में भी उन्होंने 154 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंद डाली थी। कगिसो रबाडा 2020 के आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे लेकिन गति के मामले में ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। इस बार वह कुछ अलग कर सकते हैं।

डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका से आने वाले इस तेज गेंदबाज ने भी आईपीएल में तेज गति से गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अपने युवा समय में डेल स्टेन ने 2012 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए तकरीबन 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालते हुए चौंकाया था। इस बार यह गेंदबाज आईपीएल में नहीं खेल रहा है।

एनरिक नॉर्टजे

इस लिस्ट में ताजा नाम एनरिक नॉर्टजे का है जो आईपीएल 2020 में लगातार तेज गेंद डाल रहे थे। उस आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने के मामले में तीन बार एनरिक नॉर्टजे का नाम आता है। उनकी सबसे तेज गेंद 156 किलोमीटर से भी ज्यादा तेज गति की है। दो बार वह 155 किलोमीटरप्रति घंटे से भी ज्यादा तेज गेंद डाल चुके हैं। इस बार भी वह ऐसा कुछ कर सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments