कोविड: इन 24 राज्यों में 1 मई से 18+ उम्र के लोगों को लगेगी फ्री वैक्सीन, पूरी लिस्ट देखें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, April 27, 2021

कोविड: इन 24 राज्यों में 1 मई से 18+ उम्र के लोगों को लगेगी फ्री वैक्सीन, पूरी लिस्ट देखें


कोविड: इन 24 राज्यों में 1 मई से 18+ उम्र के लोगों को लगेगी फ्री वैक्सीन, पूरी लिस्ट देखें

 कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश भर में 1 मई से वैक्‍सीन अभियान की तैरूारी भी तेज हैं, इस बीच करीब 24 राज्यों ने अपने यहां 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान किया है । गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 1 मई से वैक्सीनेशन के अगले चरण का ऐलान किया था, इस चरण में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी । सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश भर में 14.19 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं । ये डोज 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को दिए गए हैं । अब 1 मई से 18 साल से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज देने का फैसला किया गया है ।

लाखों मामले, हजारों मौत
वर्तमान समय में भारत कोरोना के रोज नए रिकॉर्ड तोड़ रहा है, स्वास्थ्य मंत्रालय के  ताजा आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को भारत में 3.52 लाख नए केस सामने आए हैं और 2812 लोगों की मौत हो गई । लगातार पांचवें दिन 3 लाख से अधिक केस और 2 हजार से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं, स्थिति भयावह है । उस पर अस्‍पतालों में आक्‍सीजन का संकट, प्‍लाज्‍मा डोनर्स का ना मिलना स्थिति को और विकट बना रहा है ।

फ्री-वैक्सीनेशन का ऐलान
कोरोना की स्‍पीड देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट मोड में हैं, करीब 24 राज्‍य फ्री वैक्‍सीन का ऐलान कर चुके हैं । ये राज्‍य हैं- बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तराखंड । इन 24 में से अधिकतर राज्य सरकारों ने सभी के लिए मुफ्त वैक्सीन का ऐलान किया है, वहीं कुछ ने घोषणा की है कि नि: शुल्क वैक्सीन केवल 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगी । वहीं, पश्चिम बंगाल में टीकाकरण अभियान का ये चरण विधानसभा चुनाव के कारण 1 मई के बजाय 5 मई से शुरू होगा, राज्य में 29 अप्रैल को आखिरी चरण का मतदान होना है और दो मई को परिणाम घोषित होंगे ।

वैक्सीन की कीमत
सभी राज्य दो प्रमुख निर्माताओं से वैक्‍सीन की डोज खरीदने जा रहे हैं, जिनकी कीमत तय की गई हैं । पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को 400 रुपये प्रति खुराक की कीमत पर राज्य सरकारों को देगा, वहीं कोवैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक 600 रुपये की कीमत पर प्रत्येक खुराक राज्य सरकारों को बेचेगी ।

No comments:

Post a Comment