नंबर 11 पर खेलते हुए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 भारतीय खिलाड़ी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 15, 2021

नंबर 11 पर खेलते हुए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 भारतीय खिलाड़ी

 


नंबर 11 एक ऐसा बल्लेबाजी स्थान है जिसमें बल्लेबाजी के ज्यादा अवसर नहीं मिलते हैं. यदि वे बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं, तो यह आमतौर पर पारी के अंत नजदीक होता है. सिमित ओवर क्रिकेट काई बार अंतिम बल्लेबाजों के बल्ले से भी आतिशी पारियां देखने को मिल जाती हैं. इस लेख में, हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर 11 पर सबसे अधिक छक्के लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों पर एक नज़र डालेंगे.

5) वेंकटेश प्रसाद- 3 छक्के

वेंकटेश प्रसाद अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. हालाँकि बल्लेबाजी में उन्होंने कुछ कमाल नहीं किया हैं. उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 3 छक्के लगायें हैं. प्रसाद ने 1996 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के विरुद्ध 19 रनों की पारी के दौरान 2 यादगार छक्के लगायें थे.

4) आशीष नेहरा- 4 छक्के

आशीष नेहरा भारत के सफल सिमित ओवर गेंदबाजों में से एक रहे हैं. हालाँकि इस सूची भी नेहरा चौथे स्थान पर हैं. नेहरा ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए 4 छक्के लगायें हैं.

3) उमेश यादव- 5 छक्के

उमेश यादव भारत के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. उनके लगातार कंसिस्टेंट प्रदर्शन और गति ने कई लोगों को प्रभावित किया, जिसमें दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ भी शामिल थे. उनके पास एक मजबूत शरीर है, और हिटिंग मानसिकता हैं जिसके कारण वह इस सूची में नंबर 3 पर शिम हैं. यादव ने नंबर 11 पर खेलते हुए अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 5 छक्के लगायें हैं.

2) जहीर खान- 5 छक्के

जहीर खान, कपिल देव के बाद भारत के दूसरे सफल तेज गेंदबाज हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज को उनकी सटीक तेज यॉर्कर और दोनों दिशा में स्विंग कराने की क्षमता के लिए जाना जाता था. उन्होंने भारत में 2011 विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और केवल 9 मैचों में 21 विकेट लिए थे. इसके आलावा जहीर एक विस्फोटक निचले क्रम के बल्लेबाज भी थे, जिन्होंने नंबर 11 पर खेलते हुए 5 छक्के लगायें हैं.

1) मोहमम्द शमी- 11 छक्के

शमी वर्तमान के भारतीय लाइन-अप में 3 प्रमुख भारतीय पेसरों में से एक हैं. उन्होंने आज तक अनगिनत बल्लेबाजों को छकाया है. शमी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 11 छक्के लगाये हैं जोकि वास्तव में एक शानदार उपलब्धि भी हैं. शमी अब भी भारत के तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं,ऐसे में उनका ये आंकड़ा और बढ़ सकता हैं.

No comments:

Post a Comment