क्रिकेट इतिहास के इन 10 रिकॉर्ड्स पर है भारतीय खिलाड़ियों कब्जा, नंबर 4 कभी नही टूटेगा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, April 22, 2021

क्रिकेट इतिहास के इन 10 रिकॉर्ड्स पर है भारतीय खिलाड़ियों कब्जा, नंबर 4 कभी नही टूटेगा

 


भारत ने 1983 में पहला वर्ल्ड कप जीता था. जिसके बाद से भारत में क्रिकेट की क्रांति आ गयी गयी थी. इस ऐतिहासिक जीत के बाद प्रत्येक क्रिकेट खेलने वाला युवा भारत के लिए खेलने का सपना देखने लगा था. भारत ने क्रिकेट को सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर और कपिल देव महान दिग्गज दिए हैं.

आज इस लेख में हम ऐसे 10 रिकार्ड्स जानेगे, जिन पर सिर्फ भारतीय का नाम लिखा हैं.

1) रोहित शर्मा- वनडे में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

2014 में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के विरुद्ध वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली थी, इस पारी में रोहित ने ईडन गार्डन के मैदान पर 33 चौके और 9 छक्कों की मदद से 264 रनों की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी खेली थी.

2) सचिन तेंदुलकर- एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक शतक

सचिन तेंदुलकर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन ने 1998 में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कुल 12 शतक जड़े थे. 22 वर्षो से सचिन का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया हैं.

3) सचिन तेंदुलकर- सबसे अधिक टेस्ट मैच

सचिन तेंदुलकर सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर हैं. सचिन ने 25 वर्षों के मैराथन करियर में 200 टेस्ट खेले. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 168 टेस्ट के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

4) युवराज सिंह- आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी

युवराज सिंह विश्व के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिसने आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी के नॉकआउट में मैन ऑफ द मैच जीता हैं. ये रिकॉर्ड कभी नही टूटेगा।

5) सुनील गावस्कर- दो अलग-अलग मैदान पर 4 लगातार शतक

लिटल मास्टर के नाम से प्रसिद्द सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक रहे गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में दो अलग-अलग मैदानों पर लगातार 4 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. गावस्कर ने ये कारनामा पोर्ट ऑफ स्पेन और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में किया हैं.

6) वीरेंद्र सहवाग- बतौर ओपनर टेस्ट और वनडे में 7500+ रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज

विरेंद्र सहवाग क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्पोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. सहवाग टेस्ट और वनडे में बतौर ओपनर 7500+ रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

7) रोहित शर्मा- टी20I में 3 बार 150+ रन की साझेदारी में शामिल होने वाले अकेले खिलाड़ी

रोहित शर्मा अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 3 बार 150+ रन की साझेदारी में शामिल रहे हैं, अन्य को भी बल्लेबाज ये कारनामा नहीं कर पाया हैं.

8) ऋषभ पंत- ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट में 150+ रन बनाने वाले सबसे युवा विकेटकीपर

भारत के होनहार बल्लेबाज ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 150+ रन बनाने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. पंत ने 2018 में ये कारनामा किया था.

9) एमएस धोनी- टेस्ट और वनडे में 175+ रन बनाने वाले इकलौते विकेटकीपर

भारतीय दिग्गज एमएस धोनी टेस्ट और वनडे में 175+ रनों की पारी खेलने वाले विश्व के इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

10) विराट कोहली- वनडे में सबसे तेज 10000 रन

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली ने कारनामा सिर्फ 205 पारियों में किया था, जबकि इस सूची में शामिल सचिन ने ये उपलब्धि 259 पारियों में की थी.

No comments:

Post a Comment