बिहार के किसान ने उगाई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो का दाम 1 लाख रुपये!

 

बिहार के किसान ने उगाई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो का दाम 1 लाख रुपये!

बिहार के लाल ने ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिसे सुनकर कई लोग हैरान हैं, अपने खेत में ऐसी सब्जी उगाई है, जिसकी कीमत सुनकर आपको यकीन नहीं होगा, शायद ही आपने कभी इस सब्जी का नाम सुना होगा, बिहार के एक नौजवान किसान पिछले कुछ सालों से अपने खेत में हॉप शूट्स की खेती कर रहे हैं, जिनसे उनकी कमाई छप्परफाड़ हो रही है, हॉप शूट्स सब्जी का दाम 1 लाख रुपये प्रति किलो है, ये कीमत सुनकर आपको शायद यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है, इससे भी बड़ी बात ये है कि इस सब्जी की खेती बिहार का एक नौजवान कर रहा है।

किसानों के लिये गेमचेंजर
आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने ट्वीट कर बताया कि इस सब्जी की एक किलोग्राम की कीमत करीब 1 लाख रुपये है, दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होप शूट की खेती अमरेश सिंह द्वारा की जा रही है, जो भारत के पहले किसान हैं, उन्होने इस सब्जी की खेती को भारतीय किसानों के लिये गेमचेंजर बताया है।

कैसे शुरु की हॉप शूट्स की खेती
बिहार के औरंगाबाद जिले के किसान अमरेश सिंह पिछले 5 साल से हॉप शूट्स की खेती कर रहे हैं, अमरेश ने बताया कि साल 2015 से पहले वो भी सभी किसानों की तरह सामान्य खेती करते थे, जिसमें मुनाफा काफी कम होता था, इसलिये सीएसआईआर लखनऊ के वैज्ञानिक डॉ. राम किशोरी लाल से मिले, कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामकिशोरी ने अमरेश को हॉप शूट्स सब्जी के बारे में बताया, पहली बार अमरेश भी इस सब्जी की कीमत सुनकर हैरान हो गये, फिर रामकिशोरी ने हॉप शूट्स की खेती की पूरी जानकारी और इसके पौधे मंगवाकर दिये।

निवेश और मुनाफा
अमरेश बताते है कि हॉप शूट्स की खेती करने के लिये उन्होने साढे 4 लाख रुपये निवेश करके अपने 5 कट्ठा खेत में हॉप शूट्स शुरु कर दी, शुरुआत में उन्हें ये खेत पसंद नहीं आई, लेकिन कुछ महीनों बाद पैदावार अच्छी हुई, और दूसरे देशों से डिमांड आने लगी, तो अमरेश का उत्साह बढ गया। हॉपशूट्स का इस्तेमाल खासतौर से बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता है, वहीं कई देशों में इसका हर्बल मेडिसिन के रुप में किया जाता है, धीरे-धीरे हॉप शूट्स सब्जी के रुप में भी होने लगा है।

0/Post a Comment/Comments