Vastu Tips: अगर आपके घर में भी है निगेटिव एनर्जी तो जल्द करें ये 8 काम


घर में सुख-शांति, धन, वैभव, खुशहाली के लिए हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद जरूरी है। अगर आपके आसपास का माहौल पॉजिटिव है तो आपका सभी का मन काम करने में लगेगा और रुके हुए काम भी बनने लगेंगे, मगर अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो चुका है तो आपके घर की सुख शांति में बाधा आ सकती है। इससे आपकी फैमिली के लोगों में चिड़चिड़ापन आएगा जिससे कलह हो सकती है। यदि आपके भी घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश हो चुका है तो आगे पढ़ें इसको दूर करने के उपाय।

घर के अंदर रखे फर्नीचर को रोजाना साफ जरूर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि दरिद्रता से नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश होता है। रोजाना इनकी साफ-सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। गंदे कपड़ों को लॉन्ड्री बास्केट में ही रखें। साफ कपड़ों को स्त्री करके आलमारी में ही रखें। जब घर साफ और स्वच्छ रहेगा तो नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

घर में एसेंशियल ऑयल का स्प्रे करने से भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। इस ऑयल लाभकारी पौधों के लिक्विड एक्सट्रैक्ट होते हैं। सप्ताह हफ्ते में एक बार घर के सभी आसन और कालीनों की सफाई जरूर करें। ऐसा करने से इस पर जमी हुई धूल और गंदगी के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा भी घर से चली जाती है। सकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका है।

कहा जाता है जिस घर में रोज पूजा होती है वहां निगेटिव एनर्जी का प्रभाव कम होता है। इसलिए कहा जाता है कि रोज सुबह और शाम के वक्त भगवान का ध्यान करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। घर में पौधे जरूर लगाएं क्योंकि पौधों से मिलने वाली ऑक्सीजन घर को स्वच्छ बनाती है। तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है।

रोजाना योग और मेडिटेशन करने से आपके आसपास का वातावरण पॉजिटिव रहेगा। इससे नकारात्मक ऊर्जा का असर आपके और आपकी फैमिली पर नहीं पड़ेगा।

0/Post a Comment/Comments