मनसुख हत्याकांड सुलझाने वाले IPS शिवदीप लांडे कौन है, क्या है उनका बिहार और शिवसेना कनेक्शन?

 

मनसुख हत्याकांड सुलझाने वाले IPS शिवदीप लांडे कौन है, क्या है उनका बिहार और शिवसेना कनेक्शन?

मुंबई में देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास मनसुख हिरेन की स्कॉर्पियो में विस्फोटक मिला था, जिसके कुछ दिन बाद मनसुख की मौत हो गई थी, मुंबई एटीएस ने मनसुख की मौत के मामले को सुलझा लिया है, मामले में एटीएस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक निलंबित पुलिस कर्मचारी है, तो दूसरा बड़ा बुकी है, इन दोनों ही आरोपियों को अदालत ने 30 मार्च को एटीएस की हिरासत में भेजा है, खास बात ये है कि एनआईए को इस केस को भी अपने पास लेने के आदेश मिलने के कुछ घंटों बाद ही मामले को एटीओस ने सुलझाने में सफलता हासिल की है।

शिवदीप लांडे ने सुलझाया केस
जिस आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे की निगरानी में ये मामला सुलझा है, उन्होने फेसबुक पोस्ट के जरिये इस मामले को हल करने की जानकारी दी है, शिवदीप ने लिखा है, ये केस मेरे करियर के बेहद चुनौतीपूर्ण और अहम केस था, उन्होने पूरी टीम का दिन-रात मेहनत कर इस मामले को हल करने के लिये धन्यवाद भी किया है, शिवदीप बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं, बिहार में अपनी तैनाती के दौरान भी वो खूब पॉपुलर हुए थे, शिवदीप का महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ भी कनेक्शन है।

लांडे का शिवसेना कनेक्शन
महाराष्ट्र के तेजतर्रार और दबंग पुलिस अधिकारी शिवदीप लांडे शिवसेना नेता विजय शिवतरे के दामाद हैं, उनकी बेटी डॉ. ममता शिवतरे शिवदीप की पत्नी हैं, विजय शिवतरे महाराष्ट्र के जल संसाधन राज्यमंत्री भी रह चुके हैं, वो शिवसेना के प्रवक्ता भी बनाये गये थे, हालांकि 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के संजय जगताप के बाथों उनकी बुरी शिकस्त हुई थी, शिवदीप जब पटना से मुंबई आये, तो उन्हें मुंबई में एंटी नारकोटिक्स विभाग की जिम्मेदारी दी गई, जहां उन्होने अच्छा काम किया, फिलहाल वो आतंकरोधी दस्ते के डीआईजी के पद पर तैनात हैं।

दुपट्टा ओढ आरोपी को पकड़ आये थे चर्चा में
शिवदीप लांडे का जन्म महाराष्ट्र के अकोला जिले के परसा गांव में हुआ था, उनके पिता मामूली किसान थे, शिवदीप ने इंजीनियरिंग की पढाई की है, साथ ही पढाई के दौरान ही मुंबई में रहकर यूपीएससी की तैयारी करते थे, जिसके बाद उनका चयन हो गया, बिहार कैडर के आईपीएस चुने गये, शिवदीप की पहली पोस्टिंग बिहार के मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में हुई, shivdeep landeराजधानी पटना में उन्हें रॉबिनहुड के नाम से जाना जाता था। शिवदीप पटना के डाक बंगला चौराहे पर घूस मांग रहे इंस्पेक्टर सर्वचंद को फिल्मी अंदाज में दुपट्टा ओढकर पकड़ने के मामले में चर्चा में आये थे, यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर सर्वचंद पर आरोप था कि वो पटना के दो व्यापारी भाइयों से एक पुराने केस को खत्म करने के लिये पैसे मांग रहे थे, इन दोनों भाइयों ने तत्कालीन एसपी शिवदीप लांडे से मदद मांगी थी, जिसके बाद भेष बदलकर एसपी डाक बंगला चौराहे पर खुद ही पहुंच गये थे।

0/Post a Comment/Comments