लड्डुओ की होली में बरसेंगे प्रेम के रंग, बरसाना में रंगोत्सव की तैयारी पूरी


मथुरा।
 होली से पहले होली के रंगों को खुमार मथुरा की गलियों में चढ़ने लगता है। कान्हा की नगरी में होली का उल्लास शुरू हो गया है। राधारानी को नगरी बरसाना में लठमार होली से सोमवार को लड्डू होली खेलने की तैयारी पूरी हो चुकी है। नंदगांव में होली का निमंत्रण देने के बाद जब गोपी स्वरूप सखी वापस श्रीजी मंदिर पहुंचेंगी तो आमंत्रण स्वीकार होने की खुशी में श्री राधारानी की ओर से मंदिर में सेवायतों और श्रद्धालुओं की ओर से लड्डुओं की बौछार की जाएगी। इस पल को देखने के लिए श्रीजी मंदिर के प्रांगण, आसपास श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ चुकी है। बृज की होली के रंग में रंगने के लिए हजारों लोग पहले से ही पहुंच चुके हैं। बरसाना में खेली जाने वाली विश्व प्रसिद्ध लठमार होली से एक दिन पहले श्रीजी मंदिर में लड्डू होली का आयोजन होता है। यह लड्डू की होली, होली का निमंत्रण स्वीकार होने के लिए उपलक्ष्य में आयोजित होती है। 23 मार्च को लठमार होली खेली जाएगी।

लठमार से एक दिन पहले सोमवार को यानी आज लड्डू होली है। बरसाना के श्रीजी मंदिर में लड्डू होली के दौरान करीब 8-10 क्विंटल लड्डुओं की बौछार देशभर से आए श्रद्धालु भक्तों पर की जाएगी। भक्त प्रसाद के लिए पहले से तैयार होते हैं। होली में प्रसाद रूपी लड्डुओं को श्रद्धालु भी दोनों हाथ और झोली फैलाकर लूटने को लालायित दिखाई देते हैं।

ऐसी है बरसाना के होली की मान्यता
बरसाना में होने वाली इस लड्डू होली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि द्वापर में श्रीराधारानी ने बरसाने से कान्हा को होली खेलने का निमंत्रण नंदगांव भिजवाया था। होली खेलने का निमंत्रण स्वीकार करने की खुशी में लठमार होली से एक दिन पहले बरसाना के श्रीजी मंदिर में गोस्वामी समाज के लोगों की ओर से लड्डूमार होली का आयोजन किया। इस होली को जश्न के रूप में देखते हैं। अगले दिन नंदगांव में लठमार होली आयोजित होती है।


0/Post a Comment/Comments