अगर पशु-पक्षी दे ये संकेत तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धन तो कभी जा सकती है जान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, March 7, 2021

अगर पशु-पक्षी दे ये संकेत तो हो जाएं सावधान, मिल सकता है धन तो कभी जा सकती है जान

 

Vastu

आप सभी ने अपने बुजुर्गों से ये तो सुना ही होगा कि जीव-जंतुओं में प्राकृतिक आपदा या भावी घटनाओं का आभास पहले ही हो जाता है। मनुष्य की अपेक्षा पक्षी और जीव-जंतुओं की इंद्रियां प्रकृति के प्रति कई गुना संवेदनशील होती हैं। भूकंप, बाढ़, वर्षा आदि को लेकर जीव जंतुओं में पहले से ही आभास हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बातों के बारे में।

कौवों के कई प्रकार के आचरण शुभ और अशुभ दोनों का ही संकेत देते हैं। अगर कौआ किसी व्यक्ति के कंधे पर बैठ जाए तो इसे धनहानि या मृत्यु का संकेत माना जाता है। यात्रा के वक्त यदि रास्ते में कौआ पानी पीता दिख जाए तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। सूर्योदय के वक्त अगर कौआ आपके घर के सामने आवाज करता है तो धन में वृद्धि और मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि की सूचना देता है। यदि सुबह घर की मुंडेर पर कौआ बोले तो मेहमान के आगमन का संकेत देता है।

गिरगिट को वर्षा का मापक यंत्र कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि गिरगिट का रंग गहरा हो तो वर्षा का संकेत देता है। तो वहीं उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। मान्यता के अनुसार उल्लू से आपकी नजरें टकरा जाएं तो आप मालामाल हो जाएंगे। माना जाता है कि यदि उल्लू किसी रोगी को छूते हुए निकल जाए या उसके ऊपर से उड़ता हुआ निकल जाए तो रोगी के रोग दूर हो जाते हैं।

यदि उल्लू घर की छत पर आ बैठे या फिर आवाज करे तो यह कि यह मृत्यु का संकेत है। बछड़े को दूध पिलाती गाय नजर आ जाए तो यह शुभ संकेत है। हंस, सफेद घोड़ा, मोर, तोता, शंख दिख जाएं तो यह भी शुभ माना जाता है। कहीं जाते वक्त अगर कुत्ता सामने आकर भौंकने लगे तो अशुभ माना जाता है। अगर कुत्ता अचानक धरती पर लगातार अपने सिर को रगड़ता है तो उस स्थान भूमि में धन की सूचना देता है।


No comments:

Post a Comment