अगर आप भी इस समय पीते हैं चाय तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है सेहत को नुकसान

 


भारत में ज्यादातर घरों में दिन की शुरुआत चाय से होती है और शाम की चाय पर खत्म होती है। चाहे कोई घर में मेहमान आये या फिर फैमिली गेदरिंग हो या फिर दोस्तों के साथ पार्टी चाय पीने के लिए लोग मौके की तलाश करते ही रहते हैं। अकसर आपने लोगों को चाय के फायदे और नुकसान के बारे में डिसकस करते सुना ही होगा। अब तो चाय के हेल्दी ऑप्शंस भी बाजार में आ चुके हैं। चाय में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। ये हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन आप इसे गलत समय पर ना पिएं।

सेहत के लिए सही नहीं है बेड टी
अधिकतर इंडियन फैमिली में लोगों की सुबह अदरक कूटने की आवाज से ही शुरू होती है। कुछ लोग तो उठते ही सबसे पहले चाय पीते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो बेड टी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीना अच्छा नहीं है। खाली पेट ऐसे सेहत को नुकसान पहुंचाती है चाय।

खाली पेट चाय से हो सकती हैं ये परेशानियां
बिना खाये पिए चाय पीने से आपके शरीर का एसिड और अल्कलाइन बैलेंस बिगड़ सकता है जिससे आपका मेटाबॉलिक सिस्टम ख़राब हो जाता है। टी डाइयूरेटिक होती है और यह आपके शरीर से पानी हटाने का काम करती है। जब आप उठते है तो रातभर पानी ना पीने के कारण वैसे ही शरीर डिहाइड्रेट रहता है। ऐसे में चाय से पीने से परेशानी और बढ़ सकती है। खाली पेट चाय के सेवन से पेट फूलने की समस्या भी हो जाती है। क्योंकि दूध में लैक्टोज होता है और रातभर से खाली पेट में लैक्टोज पहुंचने पर कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

कर सकते हैं साइड इफेक्ट्स
यदि आप चाय के बिना बिस्तर से नहीं उठ पाते हैं तो इसके बहुत से नुकसान हो सकते हैं। सबसे पहले उठकर पानी पिएं। गुनगुना पानी भी आप पी सकते हैं। उठकर पानी पिएं और एक फल खा लें। बाद में चाय भी पी सकते हैं। शुरुआत में आपको परेशानी हो सकती है मगर ये आदत बदलना मुश्किल भी नहीं है।

0/Post a Comment/Comments