फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, March 17, 2021

फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

 

फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अपना प्रभाव दिखाना शुरु कर चुका है । जिसके चलते 17 और 18 मार्च को तेज बारिश और बर्फबारी होगी । इसी के चलते 18 और 19 मार्च को देश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में भी इसके प्रभाव के कारण बारिश और तूफान के आसार लग रहे हैं ।

पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के अनुसार कुछ पहाड़ी राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा, जिस कारण बारिश और बर्फबारी होने की संभावना बन रही है। हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में भी 16 मार्च से अगले पांच दिनों तक बारिश और बर्फबारी की भविष्‍यवाणी की गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है।

यहां होगी बारिश
वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है। जबकि 17 से 18 तारीख को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 18 और 19 मार्च को मध्य भारत में बारिश देखने को मिलेगी । मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, विदर्भ और दक्षिण पूर्व और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में उस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और असम में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

नॉर्थ-ईस्‍ट में भी तेज बारिश की संभावना
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार देश के नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में 19 मार्च तक तेज बारिश होने के अनुमान है, इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड, असम, त्रिपुरा व मणिपुर शामिल हैं जहां तेज हवाएं चलने की भी बात कही गई है। हिमाचल प्रदेश में बुधवार और गुरुवार के दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है । इस राज्‍य में 21 और 22 मार्च को भी मध्य और उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। जबकि मैदानी भागों में 22 मार्च को बारिश के आसार हैं। पंजाब में भी बूंदा-बांदी हो सकती है ।

No comments:

Post a Comment