परेशान करने वाली खबर, नई रिपोर्ट में दावा- ये तीन राज्‍य बन सकते हैं कोविड हॉटस्‍पॉट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, March 19, 2021

परेशान करने वाली खबर, नई रिपोर्ट में दावा- ये तीन राज्‍य बन सकते हैं कोविड हॉटस्‍पॉट

 

परेशान करने वाली खबर, नई रिपोर्ट में दावा- ये तीन राज्‍य बन सकते हैं कोविड हॉटस्‍पॉट

देश में कोरोना का खतरा फिर से पैर पसार रहा है, महाराष्‍ट्र में हालात चिंताजनक हो गए हैं । लेकिन खतरा सिर्फ एक राज्‍य में नहीं है, महाराष्ट्र के अलावा भी देश के तीन और राज्य हैं जो कोविड-19 हॉटस्पॉट के तौर पर उभरते हुए नजर आ रहे हैं । इन राज्यों से मिल रहे कोविड आंकड़े डरा रहे हैं । यहां रोज मिल रहे मरीजों के अलावा देश में पॉजिटिविटी दर में भी खासा इजाफा देखा जा रहा है, जो कि चिंताजनक है ।


इन 3 राज्‍यों में बढ़ता खतरा
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महाराष्‍ट्र के अलावा पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश तीन राज्यों में स्थिति बहुत ही खराब हो रही है । इस एनालिसिस के मुताबिक, इन तीनों राज्यों पर बीमारी का अगला हॉटस्पॉट बनने का खतरा मंडरा रहा है । देश में कोविड के नए हॉटस्पॉट का पता करने के लिए 20 ज्यादा आबादी वाले इलाकों से डेटा लिया गया था, इस रिपोर्ट में तीन बातों को शामिल किया गया, संक्रमण के बढ़ते पॉजिटिविटी रेट, रोज के बढ़ते मामले और प्रति 10 लाख लोगों पर कम टेस्टिंग।
महाराष्‍ट्र में हालात बिगड़े
रिपोर्ट के मुताबिक देश के पूर्वी इलाकों के मुकाबले पश्चिमी इलाकों में मामले ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं । महाराष्ट्र में तो हालात बेहद चिंताजनक हो गए हैं, यहां सरकार ने लगभग लॉकडाउन की ओर कदम बढ़ा लिए हैं । इसके साथ ही  देश के कई दूसरे राज्यों में भी सरकार कोविड नियम कड़े कर रही है । कई जिलों में पहले से ही नाइट कर्फ्यू किया जा चुका है । कुछ समय पहले गुजरात सरकार ने राज्य के 8 बड़े शहरों में स्कूलों में जारी ऑफलाइन क्लासेज 10 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया है ।
पंजाब में हालात चिंताजनक
तीनों राज्यों में सबसे ज्यादा परेशान करने वाले हालात पंजाब के हैं, बीते 30 दिनों में यहां रोज मिल रहे मामलों में 531 फीसदी का इजाफा हुआ है । वहीं, इस दौरान साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर भी 4.7 फीसदी पॉइंट तक बढ़ गई है ।  पंजाब और महाराष्ट्र के बाद हरियाणा में मामले बढ़ने की दर सबसे ज्यादा है । रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में बीते 30 दिनों में 398 फीसदी की दर से मामले बढ़े हैं । मध्य प्रदेश में टेस्टिंग दर भी परेशान करने वाली है, यहां प्रति 10 लाख लोगों पर 191 टेस्ट हुए हैं । बात करें देश भर की तो बीते 30 दिनों में भारत में कोविड-19 के नए मामले सात दिनों में औसत 140 फीसदी की दर से बढ़े हैं । आंकड़े महामारी के लौटने की ओर इशारा कर रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment