किडनी को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में करें ये बड़े बदलाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, March 10, 2021

किडनी को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में करें ये बड़े बदलाव

 Kidney,आप सभी को पता ही होगा कि हमारे शरीर में दो किडनी (Kidney) होती हैं। किडनी का कार्य खून को शुद्ध करना होता है। यह हमारे शरीर का बहुत ही खास अंग होते हैं। शरीर को स्‍वस्‍थ (Healthy) बनाए रखने में इनका महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। किडनी रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फ़िल्टर कर हमारे शरीर से बाहर निकाल देती है। किडनी खून को साफ करती है और सारे विषाक्त पदार्थों (Toxins) को पेशाब के माध्यम से हमारे शरीर से बाहर निकाल कर साफ़ कर देती हैं। लेकिन खराब जीवनशैली और दवाइयों के अधिक सेवन से अक्‍सर किडनी पर इसका ख़राब असर पड़ता है। ऐसे में अपने शरीर के इन खास अंगों का बेहद ख्‍याल रखना आवश्यक है। इसके लिए अपनी डाइट में कुछ चीजें अवश्य शामिल करें।

फल और सब्जियों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। ये आपको किडनी की बीमारियों से बचाते हैं। मगर जिन लोगों को पहले से ही किडनी की परेशानी है वे अपनी डाइट में कम पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे सेब, नाशपती, पपीता, अमरूद आदि। इससे आपकी शुगर भी कंटरोल में रहेगी। मेडलाइफ की एक रिपोर्ट के अनुसार सेब फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर होता है, जो किडनी के डॉक्टर को आपसे दूर रखता है।

अगर आपका वजन बढ़ गया है तो कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। इससे डायबिटीज, हृदय रोग और किडनी की बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए अपने वजन को कंटरोल में रखें। इसके लिए स्‍वस्‍थ आहार लें और तले भुने और अधिक मसालेदार वाले खाने से बचें। इसके साथ ही अपने आहार में फूलगोभी, ब्लूबेरी, साबुत अनाज आदि जरूर शामिल करें। हापरटेंशन और डायबिटीज दोनों ही ऐसी समस्याएं हैं जिससे किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। यदि परिवार में किसी को हाइपरटेंशन या डायबिटीज की परेशानी है, तो आप भी अपना नियमित ब्लड प्रेशर जरूर चैक करवाते रहें।

किडनी को बेहतर रखने के लिए आवश्यक है कि दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। साथ ही जूस आदि का सेवन करते रहें। यदि आप शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहते हैं तो आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए इसके लिए अपने डॉक्‍टर से सलाह अवश्य ले लें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

No comments:

Post a Comment