दाल से रात में बना लें दूरी वरना हो सकती हैं बहुत सी समस्याएं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, March 3, 2021

दाल से रात में बना लें दूरी वरना हो सकती हैं बहुत सी समस्याएं


lentils at night

शुरु से ही बड़े बुजुर्गों ने दाल के सेवन को बहुत जरूरी बताया गया है। भारतीय थाली की शान दाल को कहा जाता है। दाल में हर तरह के पौष्टिक आहार भी पाए जाते हैं। सबसे ज्यादा दाल में प्रोटीन(Protein) पाया जाता है। इसको खाने से केवल आपका पेट ही नहीं भरता बल्कि आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं, लेकिन याद रखे कि हर समय दाल खाना भी खतरे से खाली नहीं होता है। दाल को सही समय पर खाना बहुत जरूरी है, क्योंकि असमय दाल का सेवन किया जाएगा, तो  ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको दाल खाने के सही समय के बारे में बताएंगे…

आयुर्वेद में दाल खाने का सही समय

जो कुछ भी इंसान खाता है उसका डायरेक्ट प्रभाव इंसान के वात और पित्त पर पड़ता है। जो भी हम भोजन में ग्रहण करते है, उनमें से हर एक चीज की तासीर अलग अलग होती है। आयुर्वेद की सलाह ली जाए तो रात में हल्का भोजन करना ही सेहत के लिए मददगार होता है। भारी भोजन करने से इंसान के पेट पर इसका गहरा असर पड़ता है। दाल खाने के सलाह सब लोग देते है, लेकिन ये कब और कैसे खानी चाहिए इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।  बता दें कि अगर आप रात के समय दाल का सेवन करते हैं, तो आपको अपच की समस्या हो सकती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि रात के समय अरहर , तुअर, चने जैसी दालों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप रात में इन सब दालों का प्रयोग करते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर काफी असर पड़ सकता है।

इन चीजों का रात में ना करें सेवन

चीनी-

जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करने से आपका इंसुलिन लेवल बढ़ सकता है, जिसके कारण आपकी सेहत पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। ध्यान रखें कि रात के समय चीनी खाने को इग्नोर करें। चीनी खाने से अनिंद्रा की समस्या होने लगती है और आपका शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।

दही-
जहां तक हो सके रात को दही खाने से बचें। दही के सेवन से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। कभी भी दही में नमक डालकर भी इसका सेवन न करें

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment