इस देश में मिला ‘सोने का पहाड़’, खबर फैलते ही कुदाल-फावड़ा लेकर पहुंचे लोग, मालामाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, March 8, 2021

इस देश में मिला ‘सोने का पहाड़’, खबर फैलते ही कुदाल-फावड़ा लेकर पहुंचे लोग, मालामाल

 

इस देश में मिला ‘सोने का पहाड़’, खबर फैलते ही कुदाल-फावड़ा लेकर पहुंचे लोग, मालामाल

मध्य अफ्रीका के कॉन्गो में एक ऐसे पहाड़ का पता चला है जिसमें 60 से 90 फीसदी हिस्से में सोना मौजूद होने की बात कही जा रही है । रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों को जब इस पहाड़ के बारे में पता चला तो वो बस उसकी ओर दौड़ पड़ें । करीब हजारों की संख्‍या में ग्रामीण यहां सोना निकालने के लिए पहुंचे गए, इनके पास कुदाल-फावड़े से लेकर मिट्टी खोदने वाले हर औजार मौजूद थे ।

ट्विटर पर वीडियो वायरल
दरअसल कॉन्गो के पहाड़ से सोने की खुदाई करने का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है । ट्विटर पर एक पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने अपने अकाउंट से ये वीडियो पोस्ट करके लिखा कि कॉन्गो के गांव वाले आश्चर्य में पड़ गए जब उन्हें सोने से भरा हुआ एक पहाड़ मिला । वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे हजारों लोग पहाड़ पर खुदाई में जुटे हुए हैं । वो एक दूसरे पर गुस्‍स भी कर रहे हैं ।

माइनिंग पर लगानी पड़ी रोक
सोने का पहाड़ मिलने की यह घटना कॉन्गो के कीवू प्रोविन्स की है । मामले में एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि भारी भीड़ उमड़ने के बाद माइनिंग पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई । आपको बता दें कॉन्गो में गोल्ड माइनिंग काफी आम है, इस देश के कई हिस्से में सोना मौजूद है ।

माइनिंग पर रोक
स्थानीय अधिकारी के मुताबिक इस पहाड़ के आसपास माइनिंग पर तत्काल इसलिए रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वे माइनिंग कर सकें । रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कॉन्गो में सोने की खुदाई के वास्तविक आंकड़े सही से पता ही नहीं चल पाते, संयुक्त राष्ट्र के एक्सपर्ट्स की एक रिपोर्ट में तो ये तक कहा गया है कि कॉन्गो के पड़ोसी देशों की मदद से यहां से बड़ी मात्रा में सोने की स्मगलिंग की जाती है।

No comments:

Post a Comment