कारपेंटर पिता की बेटी 6 नौकरी छोड़ बनीं IPS, बीजेपी के मंत्री से भी ले लिया था पंगा


कारपेंटर पिता की बेटी 6 नौकरी छोड़ बनीं IPS, बीजेपी के मंत्री से भी ले लिया था पंगा

 हरियाणा के कई दिलेर पुलिस अधिकारियों में एक नाम महिला पुलिस अधिकारी संगीता कालिया का भी है । संगीता की कहानी बड़ी ही दिलचस्‍प है, उनके पिता पुलिस विभाग में कारपेंटर हुआ करते थे । लेकिन अपनी बेटी संगीता को उन्‍होंने उस कुर्सी तक पहुंचाया, जिन पर अधिकारियों को वो अकसर बैठा देखकर बेटी के भविष्‍य के बारे में सोचा करते थे । संगीता कालिया भिवानी जिले के एक साधारण परिवार में जन्मी थीं, पिता का साथ और कुछ अलग करने का सपना देखने वालीं संगीता ने आखिरकार अपना मुकाम हासिल कर ही लिया ।

पिता के विभाग में ही हुई पहली तैनाती
बहुत कम लोग ये जानते हैं कि जिस पुलिस विभाग में उनके पिता कारपेंटर हुआ करते थे, उसी विभाग में बतौर एसपी उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी । आईपीएस संगीता कालिया के पिता धर्मपाल फतेहाबाद पुलिस में कार्यरत थे, वो 2010 में वहां से रिटायर हुए । संगीता ने अपनी पढ़ाई भिवानी से ही की है और 2005 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी । 2009 में तीसरे प्रयास में वो सफल हुईं । खास बात ये कि संगीता को पुलिस में आने की प्रेरणा उड़ान सीरियल देख कर और उनके पिता से मिली । उनके पति विवेक कालिया भी हरियाणा में एचसीएस हैं ।

बीजेपी के मंत्री से हुआ विवाद
संगीता कालिया साल 2018 में तब चर्चा में आईं जब उनका हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से विवाद हो गया था । दरअसल अनिल विज फतेहाबाद में कष्ट निवारण समिति की बैठक ले रहे थे, उसी में नशे की बिक्री संबंधित एक शिकायत पर विज ने संगीता कालिया से जवाब मांगा । तब संगीता कालिया ने जवाब दिया कि हमने शराब तस्करों पर साल में ढाई हजार मामले दर्ज कर दिए, पुलिस किसी को गोली तो मार नहीं सकती । इसी बात पर विज व संगीता कालिया के बीच कहासुनी हुई, जिसके बाद बैठक बीच में ही रोकनी पड़ी थी।

दो बार लिया विज से पंगा
सिर्फ यही नहीं संगीता कालिया का उनके साथ एक बार फिर वैसा ही विवाद हुआ । मंत्री विज से भिड़ने के बाद संगीता कालिया रेवाड़ी से ट्रांसफर होकर पानीपत आ गईं और यहां भी उनका सामना विज से हो गया । वे फिर से मंत्री के गुस्से का शिकार हो गई, इस बार उन्होंने एसपी साहिबा की शिकायत सीएम खट्टर से कर दी । जिसके बाद एसपी कालिया का सवा दो महीने के अंदर दोबारा से ट्रांसफर कर दिया गया था । आईपीएस संगीता कालिया अब रेलवे में एसपी के तौर पर कार्यरत हैं।

0/Post a Comment/Comments