करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज, लिस्ट में 1 भारतीय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, March 21, 2021

करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

 

Alastair Cook retires: Former England cricket captain Nasser ...

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच बेहद महत्वपूर्ण माना जाता हैं. ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जिन्हें डेब्यू कामौका मिला लेकिन पहले मैच में ख़राब प्रदर्शन के बाद वह एक मौके के लिए इंतजार करते रहे. आज इस लेख में हम 5 ऐसे क्रिकेटर जानेगे, जिन्होंने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाया हैं.

1) एलिस्टर कुक- इंग्लैंड

एलिस्टर कुक ने 2006 में भारत ने विरुद्ध अपने डेब्यू टेस्ट में नागपुर के मैदान पर 120 रनों की यादगार पारी खेली थी. जबकि 2018 में ओवल के मैदान पर भी कुक ने भारत के विरुद्ध ही 147 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.

2) मोहम्मद अज़हरुद्दीन- भारत

भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने 1984 में इंग्लैंड के विरुद्ध ईडन गार्डन टेस्ट से डेब्यू किया था, इस मैच में उन्होंने 110 रनों की यादगार पारी खेली थी. जबकि जनवरी 2000 में अजहर ने अंतिम टेस्ट खेला था, इस मैच में उन्होंने 102 रनों की पारी खेली थी.

3) रेगी डफ- ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज रेगी डफ ने जनवरी 1902 में इंग्लैंड के विरुद्ध मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए 104 रनों की पारी खेली थी. इसके आलावा उन्होंने 1905 में इंग्लैंड के विरुद्ध ओवल के मैदान पर अपने आखिरी टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज 146 रनों की पारी खेली थी, जोकि उनके करियर की सर्वोच्च पारी में रही थी.

4) बिल पोंसफोर्ड- ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज बिल पोंसफोर्ड भी इस सूची का हिस्सा हैं. पोंसफोर्ड ने दिसम्बर 1924 को इंग्लैंड के विरुद्ध सिडनी टेस्ट से डेब्यू किया था, इस मैच में उन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 110 रन बनाये थे.

जबकि उन्होंने आखिरी टेस्ट में 1934 में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के विरुद्ध 266 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर हिट विकेट आउट होकर पवेलियन लौटे थे.

5) ग्रेग चैपल- ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज ग्रेग चैपल ने दिसम्बर 1970 को इंग्लैंड के विरुद्ध वाका के मैदान पर डेब्यू किया था, इस मैच में उन्होंने 108 रनों की दमदार पारी खेली थी जबकि चैपल ने अपने अंतिम टेस्ट में 1984 में पाकिस्तान के विरुद्ध सिडनी टेस्ट में 182 रनों की यादगार पारी खेली थी.


No comments:

Post a Comment