सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर तक की रेंज देंगी भारत की ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, March 13, 2021

सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर तक की रेंज देंगी भारत की ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

 

सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर तक की रेंज देंगी भारत की ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

साल 2021 भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बहुत ख़ास होने वाला है । दरअसल आने वाले साल में कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने जा रही हैं। अब तक भारत में जितनी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, उनमें से ज्यादातर की कीमत आम आदमी के बजट से थोड़ी ज्यादा हैं, जिसकी वजह से ये सबकी पहुंच में नहीं हैं । ऐसे में ऑटोमेकर्स अब ऐसी इलेक्ट्रिक कारें उतारने जा रहे हैं जो बेहतरीन रेंज भी दें साथ ही साथ किफायती भी हों। आगे जानिए कुछ ऐसी ही अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में ।

Mahindra eXUV300
देश की जानी मानी और भरोसेमंद कंपनी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार है, Mahindra eXUV 300 । जिसे सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तक चलाया जा सकेगा । ये एक बहुत ही अच्छी रेंज है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च भी किया जा सकता है । गौरतलब है कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का ही इलेक्ट्रिक अवतार है, इसका डिजाइन काफी हद तक XUV300 जैसा ही होगा । हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिल सकते हैं ।

Mahindra eKUV100
महिंद्रा की ही एक और इलेक्ट्रिक कार है, Mahindra eXUV300। इसमें 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है । अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर कर पाएगी । इसे 80 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 50 मिनट का समय लगेगा, कीमत सिर्फ 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Strom R3
अगली गाड़ी है, Strom R3 । ये एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें ग्राहकों को 2-डोर, 2-सीट्स और और बड़ी सन रूफ दी जा रही है । इस कार की शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये होगी । भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इस गाड़ी में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। आपको बता दें कंपनी ने 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment