ये हैं भारत में बनीं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक्स, सिंगल चार्ज में दौड़ती हैं 150 किमी. - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, March 16, 2021

ये हैं भारत में बनीं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक्स, सिंगल चार्ज में दौड़ती हैं 150 किमी.

 

ये हैं भारत में बनीं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक्स, सिंगल चार्ज में दौड़ती हैं 150 किमी.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की चिंता बढ़ा दी है । लगभग 100 रुपए के आसपास पहुंच चुकी पेट्रोल की कीमतें जेब पर भारी पड़ रही है । अब ऐसे में तमाम लोग गाड़ी चलाने के लिए पारंपरिक ईधन विकल्पों को छोड़कर दूसरे ऑप्शंस को तलाश रहे हैं । अगर आप भी अपने लिए कोई टू व्‍हीलर लेने की सोच रहे हैं तो एक बाद इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में भी जरूर विचार करें । ये आपको पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की चिंता से दूर कर देगी साथ ही आपको तेज तर्रार गति का भी अनुभव करवाएगी। आगे जानें कुछ मेड इन इंडिया सस्‍ती इलेक्ट्रिक बाइक्‍स के बारे में ।

कबीरा मोबिलिटी
गोवा बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कबीरा मोबिलिटी ने कुछ समय पहले ही अपनी बाइक्स KM 3000 और KM 4000 को भारत में लांच किया था। इन बाइक्स की खासियत इनका लुक्‍स तो है ही साथ-साथ इनकी परफोर्मेंस भी जबरदस्‍त है । कंपनी का दावा है कि Kabira KM400 इस समय भारतीय बाजार में मौजूदा इलेक्ट्रिक बाइक्स में सबसे तेज तर्रार है। यह बाइक अपने दो राइडिंग मोड्स की मदद से 150 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है, वहीं स्पोर्ट मोड में 90 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये बाइक महज 3.3 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है।

खूब हो रही बिक्री
कबीरा मोबिलिटी की KM 3000 और KM 4000 बाइक्स को लांच हुए अभी महीना भी नहीं गुजरा है, लेकिन इनके फीचर्स, लुक्स और दमदार स्पीड की वजह से यह ग्राहकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। कंपनी ने ये भी दावा किया है कि इन दोनों बाइक्स की बुकिंग लांच होने के महज चार दिन बाद ही 5 हज़ार पहुंच गई । ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है । आप भी इन बाइक्‍स के बारे में सोच सकते हैं ।

एटम 1.0
भारत में बनी कुछ और सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक्स की बात करें तो इस लिस्ट में हैदराबाद स्थित स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड की बाइक Atum 1.0 का नाम भी शामिल है । हाल ही में कंपनी ने इस बाइक की डिलीवरी भी शुरू कर दी है । खास बात यह है कि इसे चलाने के लिए आपको किसी लाइसेंस की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। कंपनी के मुताबिक ये बाइक सिर्फ 7 रुपए में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी और ये इलेक्ट्रिक बाइक सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और फुल चार्ज में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। बाइक की बैटरी में 2 साल की गारंटी भी मिलती है। इसकी कीमत की बात करें तो ये मात्र 50 हज़ार रुपये में आपको मिल सकती है ।

No comments:

Post a Comment