UP Budget- फ्री वैक्सीन, टैबलेट, तलाकशुदा के लिये भी खास, जानिये योगी के पिटारे में और क्या-क्या? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, February 22, 2021

UP Budget- फ्री वैक्सीन, टैबलेट, तलाकशुदा के लिये भी खास, जानिये योगी के पिटारे में और क्या-क्या?

 

UP Budget- फ्री वैक्सीन, टैबलेट, तलाकशुदा के लिये भी खास, जानिये योगी के पिटारे में और क्या-क्या?

सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली यूपी सरकार सोमवार को अपने इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करेगी, इसके बाद सरकार चुनाव मोड में आ जाएगी, लिहाजा बजट में चुनावी तैयारियों की झलक देखने को मिल सकती है, 10 महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश कर सकती है, सरकार के पिटारे में फ्री कोरोना वैक्सीन, प्रवासी श्रमिकों, किसानों, महिलाओं तथा युवाओं को खास तोहफा मिलने की उम्मीद है, हालांकि कोरोना की वजह से आर्थिक नुकसान की भरपाई भी सरकार के लिये एक बड़ी चुनौती है।

हो सकते हैं बड़े ऐलान
जानकारों के अनुसार पहले पेपरलेस बजट में योगी सरकार प्रदेश वासियों के लिये फ्री कोरोना वैक्सीन का ऐलान कर सकती है, 
cm yogi
सरकार इसके लिये बजट में प्रावधान कर सकती है, इसके अलावा छात्रों को फ्री टैबलेट या लैपटॉप देने की भी घोषणा हो सकती है, महिला सशक्तिकरण के साथ ही गंगा किनारे के गांवों में शाम की आरती के लिये गंगा चबूतरा के लिये भी बजट में प्रावधान हो सकता है।

तलाकशुदा महिलाओं के लिये पेंशन
योगी सरकार के पांचवें बजट में सरकार तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं के लिये 6 हजार रुपये पेंशन देने की व्यवस्था कर सकती है, 
rupees
पिछले बजट में इसके लिये पैसे की व्यवस्था नहीं हो पाई थी, इसके साथ ही असंगठित क्षेत्र के एक करोड़ श्रमिकों को दुर्घटना तथा स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने की घोषणा भी बजट में संभव है, किसान आंदोलन को देखते हुए सरकार अपने इस बजट में कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है, मसलन मंडियों की बेहतरी के लिये भी बड़ी रकम का इंतजाम बजट में होगा।

अयोध्या वाराणसी और मथुरा पर फोकस
योगी सरकार के इस बजट में धर्मनगरी अयोध्या, वाराणसी और मथुरा के विकास पर खास फोकस देखने को मिल सकता है, 
अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, तथा जेवर एक्सप्रेस वे, मेट्रो परियोजनाएं, फिल्म सिटी जैसी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाऔओं को भी बजट के जरिये पंख लग सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment