Today Gold Price : एक बार फिर आई सोने के दाम में भारी उछाल, जानें क्या है चांदी के हाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, February 23, 2021

Today Gold Price : एक बार फिर आई सोने के दाम में भारी उछाल, जानें क्या है चांदी के हाल


Gold rate

सोने के दामों (Gold prices) में बीते कई हफ्तों से सुस्ती देखने को मिल रही थी, अब एक बार फिर MCX पर सोने और चांदी(Gold and silver) कीमतों में लगातार तीन दिनों से बढ़त दिखाई दे रही है. सोमवार को MCX सोना 700 रुपये से बढ़कर 46900 के ऊपर बंद हुआ. इसके साथ ही चांदी में भी 1450 रुपये की मजबूती आई है और ये 70,400 रुपये प्रति किलो के ऊपर बंद हुई है. 

पिछले साल से 25 प्रतिशत बढ़ा सोना

साल 2020 में कोरोना आ जाने के कारण बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन से सोने को फायदा हुआ है. 25 फीसदी यह 2020 में बढ़ा है. महंगाई और मुद्रा में गिरावट के खिलाफ सोने को बचाव के रूप में देखा जाता है. वहीं अगर चांदी की बात करें, तो इस दौरान इसमें 50 फीसदी की तेजी आई थी. विशेषज्ञों के अनुसार का मानना है कि अगर कोई इंसान सोना-चांदी खरीदने की चाह रखते हैं, तो ये वक्त सबसे सही हो सकता है, क्योंकि सोने की कीमत इस समय 46,900 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर हैं. MCX  पर सोने का भाव मई 2020 के स्तर पर आ चुका है. साल के शुरु में ही बुलियन एक्सपर्ट्स ने सोने को लेकर अनुमान लगाया था कि साल 2021 में सोना 60,000 रुपये को क्रॉस कर जाएगा, लेकिन अभी सोने के रेट में गिरावट दिखाई दे रही हैं.

कैसा है चांदी का हाल

सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत भी 1149 रुपये से बढ़कर 69667 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. चांदी की कीमत में इस तेजी को आज भी नोटिस किया जा रहा है. MCX पर चांदी की वायदा कीमत 1149 रुपये की बढ़त के साथ 69667 रुपये प्रति किलो पर है. वहीं अगर सोने के आयात शुल्क की बात करें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा कि, ‘वर्तमान में सोना और चांदी पर 12.5 फीसदी सीमा शुल्क लगाया जाता है। चूंकि, जुलाई 2019 में शुल्क 10 फीसदी से बढ़ा दिया गया था, इसलिए कीमती धातुओं के मूल्य में तेजी से वृद्धि हुई, इसे पिछले स्तर के करीब लाने के लिए हम सोना और चांदी पर सीमा शुल्क को युक्तिसंगत बना रहे हैं।’

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment