ट्रम्प नई पार्टी लॉन्च करें या न करें पर Republican Party से सभी दगाबाज़ों को निकालने के लिए वो तैयार हैं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, February 22, 2021

ट्रम्प नई पार्टी लॉन्च करें या न करें पर Republican Party से सभी दगाबाज़ों को निकालने के लिए वो तैयार हैं

 


राष्ट्रपति चुनाव में पराजय के बाद से डोनाल्ड ट्रम्प अपने राजनीतिक जीवन को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं। हालिया मीडिया रिपोर्ट में ऐसी चर्चा सामने आई थी कि ट्रम्प अपनी नई पार्टी, पेट्रियोट पार्टी, शुरू करने वाले हैं। हालांकि, अब तक इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इतना साफ हो रहा है कि ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी में जब तक रहेंगे, अपने विरोधियों को परेशान करते रहेंगे।

POLITICO  में छपी खबर बताती है कि ट्रम्प इन दिनों लोगों से कम मिल रहे हैं, किंतु यह बेवजह नहीं है, बल्कि उनकी भावी रणनीति का हिस्सा है। इसके पहले पूर्व राष्ट्रपति की दिनचर्या तय हुआ करती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। न ही उनकी फोन कॉल को ट्रैक करने के लिए चीफ ऑफ स्टाफ है और न ही वह किसी बड़े राजनेता से मिल रहे हैं।यहाँ तक कि वे सांसदों से भी नहीं मिल रहे हैं।

लेकिन मीडिया का ध्यान इस ओर तब गया जब ट्रम्प ने साउथ कैरोलिना की गवर्नर Nikki Haley से मिलने से मना कर दिया। Nikki Haley  एक समय ट्रम्प की खास मानी जाती थीं। वह ट्रम्प प्रशासन में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की प्रतिनिधि भी रही थीं। लेकिन POLITICO को दिए हालिया इंटरव्यू में Nikki Haley कैपिटल हिल हिंसा को लेकर ट्रम्प की उन्होंने आलोचना की थी।उन्होंने कहा था कि ट्रम्प 2024 की तस्वीर में कहीं नहीं होंगे।

ट्रम्प की हार के बाद, कई ऐसे लोग हैं जो उन्हें निशाना बना रहे हैं। कैपिटल हिल की स्वतःस्फूर्त हिंसा को लेकर डेमोक्रेट तो ट्रम्प पर हमलावर हैं ही मगर कई रिपब्लिकन भी मौके का फायदा उठा रहे हैं। Haley  भी उन्हीं में हैं. उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा था कि “उन्होंने (ट्रम्प) हमें शर्मिंदा किया है.” इसके आगे उन्होंने कहा “वह (ट्रम्प) एक ऐसे रास्ते पर चले गए जहाँ उन्हें नहीं जाना चाहिए था, और हमें उनका अनुकरण नहीं करना चाहिए था, हमें उनकी बात नहीं सुननी चाहिए थी, और अब हम ऐसा कभी नहीं होने दे सकते।”

Nikki Haley  का बयान एक ऐसे समय में आया है जब ट्रम्प के विरुद्ध प्रोपेगेंडा वॉर अपने चरम पर है. ट्रम्प पर दूसरी बार महाभियोग चलाया, यद्यपि डेमोक्रेट असफल रहे, किंतु इसके बाद उनपर कानूनी कार्रवाई करने की बातें चल रही हैं। ऐसे समय में Nikki Haley ने ट्रम्प की पीठ पर वार किया है और यह बात ट्रम्प समर्थकों को बिल्कुल स्वीकार्य नहीं होगी।

ट्रम्प फ्रंटफुट पर खेलने वाले आदमी हैं ऐसे में Nikki Haley द्वारा आलोचना के बाद भी वह पीछे नहीं हटे। उन्होंने Nikki Haley  से न मिलकर यह संदेश दिया है कि वे ऐसे लोगों का मुंहतोड़ जवाब देंगे जो उन्हें 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में रोकने की कोशिश करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रम्प के करीबी बताते हैं कि वे अभी से, अगले चुनावों के लिए कैंडिडेट चुनने का काम शुरू करने वाले हैं। ट्रम्प यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अगले वर्ष होने वाले मध्यावधि चुनावों में रिक्त सीटों पर वही प्रत्याशी खड़े हों जिन्हें ट्रम्प के “Make America Great Again” अभियान का हिस्सा बनना हो।

महत्वपूर्ण बात है कि कई मजबूत दावेदार ट्रम्प के पास अपना आवेदन भेज रहे हैं, जो बताता है कि ट्रम्प का रिपब्लिकन पार्टी पर कितना प्रभाव है। ट्रम्प से मिलने वालों का तांता लगा है और कई रिपब्लिकन उम्मीदवार उनसे समर्थन की उम्मीद में मिल रहे हैं। एक वरिष्ठ ट्रम्प सलाहकार जेसन मिलर ने बताया “हम ट्रम्प से समर्थन प्राप्त करने के लिए मिलने वाले प्रत्याशियों की एक अधिक औपचारिक समयसारिणी बनाने पर कार्य कर रहे हैं।”

ट्रम्प अगले कुछ महीनों में सक्रियता के साथ काम करेंगे।उन्होंने अपने हालिया बयान में यह जाहिर भी किया था वे ऐसे लोगों के विरुद्ध मैदान में उतरने वाले हैं जिन्होंने उनके महाभियोगके समय उनका विरोध किया था।सीनेट के अल्पसंख्यक नेता Mitch McConnell  और अन्य ऐसे रिपब्लिकन सांसद जिन्होंने ट्रम्प का विरोध किया था, वे उनके निशाने पर हैं। ट्रम्प ने अपने बयान में कहा है कि वे ऐसे प्रत्याशियों का समर्थन करेंगे “जो उनके Making America Great Again (MAGA)  अभियान को समर्थन देंगे और उनकी ‘अमेरिका फर्स्ट’ की नीति को स्वीकार करेंगे।”

ट्रम्प की भावी रणनीति और आक्रामक ही होगी. अब तक ट्रम्प की लड़ाई डेमोक्रेटिक दल से थी, किंतु अब रिपब्लिकन पार्टी में भी वे सफाई अभियान चलाने वाले हैं. ट्रम्प के एक करीबी ने POLITICO को बताया कि “यदि आप ट्रम्प हैं, तो आपको ऐसे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपको राजनीतिक नाटक की जरूरत नहीं और न ही ऐसे लोगों को, जिन्हें आप पसन्द नहीं करते, उनके सामने दिखावे की कोई आवश्यकता नहीं”।

साफ है कि ट्रम्प 2024 तक कहीं नहीं जाने वाले। यदि वे किन्हीं कारणों से चुनाव नहीं भी लड़ सके तो वे इतना सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रिपब्लिकन दल भावी उम्मीदवार उन्हीं की विचारधारा को लेकर चले, ट्रंप रहें न रहें ट्रम्पवाद जीवित रहेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment