NSG घातक कमांडोज की सिक्‍योरिटी में रहते हैं मुकेश अंबानी, किले से कम नहीं एंटीलिया का सुरक्षा घेरा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, February 28, 2021

NSG घातक कमांडोज की सिक्‍योरिटी में रहते हैं मुकेश अंबानी, किले से कम नहीं एंटीलिया का सुरक्षा घेरा

 

NSG घातक कमांडोज की सिक्‍योरिटी में रहते हैं मुकेश अंबानी, किले से कम नहीं एंटीलिया का सुरक्षा घेरा

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हर समय जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी के घेरे में रहते हैं । गुरुवार को उनके मुंबई स्थित बंगले ‘एंटीलिया’ से लगभग 400 मीटर की दूरी पर एक संदिग्‍ध कार खड़ी मिली, जिसकी तलाशी ली गई तो सब हक्‍के-बक्‍के रह गए । इस गाड़ी के अंदर से विस्‍फोटक पदार्थ जिलेटिन की 20 छड़ें मिली हैं, साथ ही एक धमकी भरी चिट्ठी भी जिसमें पूरे अंबानी परिवार को जान से मारने की बात कही गई है । आइए आगे आपको बताते हैं अंबानी और उनके घर की सुरक्षा की व्‍यवस्‍था के बारे में ।

जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी
मुकेश अंबानी को Z+ सिक्‍योरिटी कवर मिला हुआ है, यह सिक्‍योरिटी कवर इतना अहम है कि देश में अब तक केवल 17 लोगों को ही Z+ सिक्‍योरिटी दी गई है । इस सुरक्षा कवर के तहत अंबानी की सुरक्षा में 55 हाईली-ट्रेन्‍ड सुरक्षाकर्मी हरदम तैनात रहते हैं । इस टीम में कम से कम 10 कमांडोज नैशनल सिक्‍योरिटी गार्ड्स के होते हैं, ये सभी मार्शल आर्ट्स में ट्रेन्‍ड होते हैं साथ ही इनके पास घातक MP5 गन होती है । इनके पास एक से बढ़कर एक कम्‍युनिकेशन और सिक्‍योरिटी गैजेट्स भी होते हैं।

खुद भरते हैं अपना सिक्‍योरिटी बिल
मुकेश अंबानी को साल 2013 में जेड सिक्‍योरिटी दी गई थी, जिसे मोदी सरकार ने बाद में बढ़ाकर जेड प्‍लस कर दिया । अंबानी जब मुंबई में होते हैं तो mukesh-ambaniपूरा सुरक्षा घेरा उनके साथ होता है, बाहर जाने पर कुछ कमांडोज उनके साथ चलते हैं और कुछ संबंधित राज्‍य बाकी सुरक्षा के इंतजाम करते हैं । चौबीसों घंटे मिलने वाली इस सुरक्षा का खर्च मुकेश अंबानी खुद उठाते हैं । एक मीडिया रिपोर्ट  के मुताबिक, जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी के लिए मुकेश अंबानी हर महीने करीब 22 हजार डॉलर यानी लगभग 16 लाख रुपये देने पड़ते हैं । खर्च के अलावा सुरक्षाकर्मियों के रहने-खाने की व्‍यवस्‍था भी अंबानी को करनी होती है।

एक्‍स्‍ट्रा प्रोटेक्‍शन भी रहती है साथ, एंटीलिया की सुरक्षा भी चाकचौबंद
अंबानी केवल सरकारी सुरक्षा के भरोसे नहीं, उनकी अपनी निजी प्रोटेक्‍शन भी है। जिसमें NSG के रिटायर्ड कर्मचारियों के अलावा सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के रिटायर्ड जवान भी शामिल हैं । उनकी सभी कारें हथियारबंद और बुलेटप्रूफ हैं। वहीं उनका घर ‘एंटीलिया’ दुनिया के सबसे महंगे आशियानों में से एक है। 27 मंजिला ये इमारत चार लाख स्‍क्‍वायर फीट में फैली है और साउथ मुंबई के अल्‍टामाउंट रोड पर स्थित है। एंटीलिया की सिक्‍योरिटी प्राइवेट कंपनी करती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment