चमोली रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रहीं है ये महिला IPS, कई पहाड़ियां कर चुकी हैं फतेह - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, February 10, 2021

चमोली रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रहीं है ये महिला IPS, कई पहाड़ियां कर चुकी हैं फतेह

 

चमोली रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रहीं है ये महिला IPS, कई पहाड़ियां कर चुकी हैं फतेह

उत्‍तराखंड के चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से आई आपदा के बाद सरकार ने उत्तराखंड में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान IPS ऑफिसर अपर्णा कुमार को सौंप दी है। अपर्णा, ITBP की DIG हैं। कर्नाटक के शिवमोगा की रहने वालीं अपर्णा साल 2002 कैडर की IPS ऑफिसर हैं । उनकी स्कूलिंग कर्नाटक में ही हुई है । इसके बाद उन्होंने BA-LLB की पढ़ाई भी की । अपर्णा के पति संजय कुमार भी यूपी कैडर के IAS ऑफिसर हैं।

पर्वतों पर पाई हे विजय
अपर्णा कुमार एक पर्वतारोही हैं, उन्‍होंने देश की तरफ से दुनिया की 7 सबसे ऊंची चोटियों पर तिरंगा लहराया है । अपर्णा देश की पहली IPS ऑफिसर हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट से लेकर  माउंट किलिमंजारो, माउंट एल्ब्रुस, कार्सटेंस पिरामिड, विन्सन मैसिफ, माउंट एकांकागुआ और माउंट डेनाली पर चढ़ाई की है। ये सभी वर्वत चोटियां 7 अलग-अलग महाद्वीपों में हैं । इन्हें ‘7 समिट्स’ भी कहा जाता है।

मेहनत और लगन से मिली कामयाबी
साल 2002 में जब पहली बार उन्‍होंने बर्फ से ढके पहाड़ों को देखा था, तब वो मसूरी में एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज की ट्रेनिंग कर रहीं थीं । उसी समय उनके मन में ये विचार आया था कि वो इन ऊंची चोटियों को एक दिन जरूर फतह कर लेंगी । लेकिन इस ओर कदम बढ़ाने में उन्हें 11 वर्ष लग गए थे । साल 2013 में उन्होंने माउंटेनियर फाउंडेशन का कोर्स किया, उस समय उनकी उम्र 39 साल हो चुकी थी । अपर्णा ने पहले ये कोर्स खत्‍म किया और उसके बाद मिशन पर निकल गईं । अपर्ण दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली पहली महिला अफसर हैं । साल 2019 में वह माइनस 40 डिग्री तापमान में दक्षिणी ध्रुव तक पहुंच गई थीं । इसी 2019 में उन्होंने अमेरिका की माउंट डेनाली की चढ़ाई करके 7 समिट्स पर चढ़ाई का रिकॉर्ड बना लिया था।

2014 से शुरू हुआ हिम शिखर फतह का सफर
अपर्ण कुमार ने साल 2014 में पहली बार अफ्रीका की सबसे ऊंची माउंट किलिमंजारो (19,340 फीट) की चोटी पर चढ़ाई की। इसी साल ऑस्ट्रेलिया और ओशिनिया के सबसे ऊंचे पर्वत कार्स्टेंस पिरामिड (16,024 फीट) पर फतेह की। फिर एक साल बाद अर्जेंटीना की सबसे ऊंची माउंट एकॉनकागुआ (22,840 फीट), रूस की कोकेशियान रेंज की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस (18,510 फीट) पर कामयाबी हासिल की। 2016 में अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी विन्सन मासिफ (16,050 फीट) पर चढ़ाई की। इसी वर्ष उन्होंने वर्ल्ड की सबसे ऊंची चोटी नेपाल की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। 2017 में नेपाल में मौजूद दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी माउंट मानसालु पर तिरंगा फहराया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment