आलू के छिलकों में छिपे है चमत्कारी गुण, सुनकर हो जाएंगे हैरान, बालों के लिए है रामबाण उपाय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, February 7, 2021

आलू के छिलकों में छिपे है चमत्कारी गुण, सुनकर हो जाएंगे हैरान, बालों के लिए है रामबाण उपाय


आम के साथ गुठलियों के भी दाम! ये कहावत तो बच्चे बच्चे ने भी सुनी होगी। आज ये कहावत आलू और उसके छिलकों पर बिल्कुल सटीक बैठने वाली है। आलू के दीवाने तो सभी लोग होते है, लेकिन क्या आप लोग जानते है कि आलू खाने के साथ साथ इनके छिलके भी हमारे लिये काफी लाभदायक होते है। आज हम आलू के छिलकों के फायदे के बारे में जानेंगे।

बीपी की समस्या होती है दूर 
आलू पोटेशियम में भरपूर होता है, जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी पूरी हो जाती है। पोटेशियम हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है।

डार्क सर्कल से पाए निजात 
अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है तो इसका मतलब है कि धूप से आपकी स्किन टैन हो गई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आलू के छिलके को पीस कर उसके द्वारा निकले रस को चेहरे पर रेगुलर तौर पर लगाए, इससे आपके काले घेरे दूर हो जाएंगे।

खून की कमी को करें पूरा 
खून की कमी, एनीमिया या आयरन की कमी में भी आलू के छिलके काफी कारगर होते हैं। छिलकों में आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में खून की कमी औऱ आयरन की कमी नहीं होती है।

मजबूती देने में सहायक

आलू के छिलके विटामिन बी3 से भरपूर होते हैं। शरीर में विटामिन बी3 मजबूती लाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कनवर्ट कर देता है।

बूस्ट करे डाइजेस्टि्व सिस्टम

आलू के छिलके में भी फाइबर से भरपूर मात्रा में होता है। डाइट में फाइबर की निश्चित मात्रा का होना भी काफी जरूरी है। इनसे हमारे डाइजेस्टिटव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

बोन्स को मिले मजबूती

कैल्शियम और विटामिन कॉप्लेक्स से भरपूर आलू के छिलके से हड्डियां  मजबूती मिलती हैं और इसमें निहित विटामिन बी से बॉडी को काफी मजबूती मिलती है।

बालों को करें काला

आज कल बाल असमय सफेद होने लगे है, इस बीमारी से बचने के लिए आप आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी एक से दो चम्मच बचे तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं। इससे बाल चमकदार और भूरे होंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

 

No comments:

Post a Comment