‘प्लीज हमें वैक्सीन देदो’, पाकिस्तान के जनरल बाजवा भारत से वैक्सीन मांगने के लिए घुटनों पर आ गये हैं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, February 5, 2021

‘प्लीज हमें वैक्सीन देदो’, पाकिस्तान के जनरल बाजवा भारत से वैक्सीन मांगने के लिए घुटनों पर आ गये हैं

 


पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के रिश्ते अब भारत से इतने ज्यादा खराब चुके हैं कि उन्हें दोबारा पटरी पर लाना काफी मुश्किल हो गया है। भारत ने एक के बाद एक नए मुद्दे पर Pakistan की मुश्किलें बढ़ा दी हैं तो दूसरी ओर उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर शर्मसार होना पड़ रहा है। ऐसे में पाकिस्तान को कोरोना की वैक्सीन मिलने में भी मुश्किलें आ रही हैं। इस मुश्किल वक्त में धीरे-धीरे Pakistan भारत के प्रति अपने सुर बदल रहा है और भारत से रिश्ते बेहतर करने की बात कर रहा है जो दिखाता है कि वो अब वैक्सीन की जरूरत और अंतरराष्ट्रीय दबाव में भारत के आगे झुक रहा है और ये झुकाव पाकिस्तानी सेना के जनरल कमर जावेद बाजवा ने दिखाया है जो कि उनकी दुर्दशा को दिखाता है।

पाकिस्तान में कोरोनावायरस की महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। कुछ इसी तरह वहां खाने-पीने की चीजों में महंगाई से लेकर साधारण कामों के लिए भी दिक्कतें आ रही हैं। वहीं, आर्थिक हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं कि वहां के नियाज़ी इमरान खान की सरकार के पास कोरोना की वैक्सीन खरीद कर अपने नागरिकों को लगाने तक का पैसा नहीं है। चीन किसी कूड़ेदान की तरह पाकिस्तान में अपनी खराब और पूरी दुनिया द्वारा नकारी गई वैक्सीन भेज रहा है। दिलचस्प बात ये है कि वो वैक्सीन भी पाकिस्तान को अपना पैसा खर्च करके चीन से लानी पड़ रही है। दूसरी ओर भारत की वैक्सीन पूरी दुनिया में सबसे उत्कष्ट मानी गई है।

विश्व के अनेक देश भारत के आगे वैक्सीन लेने के लिए लाइन में खड़े हैं। ऐसे में अब Pakistan कश्मीर मुद्दे के जरिए भारत के आगे झुक गया है। वो चाहता है कि किसी भी तरह से भारत से वैक्सीन के लिए रिश्ते बेहतर किए जाएं। इस मुद्दे पर सामने आए हैं पाकिस्तानी सेना के चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा। उन्होंने कहा, पाकिस्तान और भारत को जम्मूकश्मीर के मुद्दे को जम्मूकश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप गरिमापूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहिए।

बाजवा ने अपने राष्ट्र पाकिस्तान के लिए उन शब्दों का इस्तेमाल किया है, जैसी उसकी प्रवृत्ति है ही नहीं।  बाजवा ने कहा, हम परस्पर सम्मान और शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के आदर्श पर चलने को लेकर प्रतिबद्ध हैंयह सभी दिशाओं में शांति का हाथ बढ़ाने का समय है” अब सबसे आश्चर्यजनक बात ये है कि अचानक Pakistan के जनरल के मन में भारत के प्रति इतना लगाव कैसे आ गया। कमर जावेद बाजवा वो शख्स हैं जो आए दिन सेना की मदद से आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश करता रहता है।

भारत के प्रति पाक का ये बदला रवैया असल में इतना आश्चर्यजनक नहीं है। भारत कोरोना वायरस की अपनी वैक्सीन पाकिस्तान के अलावा दक्षिण एशिया के कई देशों को मुफ्त में दे रहा है, जिससे इस पूरे क्षेत्र में भारत की क्षवि में बड़ा बदलाव आया है। ऐसे में पाकिस्तान को अपने यहां बढ़ते कोरोनावायरस का डर सता रहा है। उनके टेलीविजन चैनल्स पर आए दिन वैक्सीन को लेकर सेना और सरकार की भद्द पिट रही है।

इसमें तो कोई शक है नहीं कि पाकिस्तान में सरकार पर सेना का किस हद तक कब्जा है। ऐसे में पाकिस्तानी सेना के प्रमुख भी देश की हालत को लेकर चिंतित हैं। यही कारण है कि भारत के प्रति पाकिस्तानी सेना के चीफ ने खुद आगे आकर भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात पर जोर दिया है। हालांकि, इससे ज्यादा कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है क्योंकि भारत Pakistan से नर्मी से पेश आने वाला नहीं है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment