जानें, क्या करते हैं निर्मला सीतारमण के पति और बेटी, ऐसा है वित्‍त मंत्री का परिवार और ससुराल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, February 2, 2021

जानें, क्या करते हैं निर्मला सीतारमण के पति और बेटी, ऐसा है वित्‍त मंत्री का परिवार और ससुराल

 

जानें, क्या करते हैं निर्मला सीतारमण के पति और बेटी, ऐसा है वित्‍त मंत्री का परिवार और ससुराल

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण का साधारण-सरल अंदाज हर किसी को भाता है । देश में वो दूसरी ऐसी महिला हैं जो वित्‍त मंत्रालय संभाल रही हैं । सीतारमण ने एक फरवरी को देश का आम बजट पेश किया और लगभग देश के सभी सेक्‍टर्स को आशा की किरण दिखाई । उन्‍होंने पहली बार संसद में टैबलेट से बजट भाषण पढ़ा । सोशल मीडिया पर वित्तमंत्री का अंदाज चर्चा में रहा । निर्मला सीतारमण का निजी जीवन भी बेहद साधारण है, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें ।

अहम पदों की संभाली जिम्‍मेदारी
निर्मला सीतारमण देश की दूसरी ऐसी महिला हैं जिन्‍होंने वित्‍त मंत्रालय से पहले रक्षा मंत्रालय भी संभाला है । उनसे पहले केवल इंदिरा गांधी ही इन पदों पर रहीं थीं । सीतारमण अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। वे बचपन से ही काफी होनहार छात्र रही हैं, मेधावी होने के कारण ही आज देश के अहम पद की जिम्‍मेदारी संभाल रही हैं । सीतारमण ने दिल्ली के जवाहर लाला नेहरू विश्वद्यालय से पढ़ी हैं। यहां से उन्होंने एमफिल किया है।

जेएनयू में हुई पति से मुलाकात   
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान ही उनकी मुलाकात परकाला प्रभाकर से हुई थी, जिनसे 1986 में उनकी शादी भी हुई। फाइनेंस मिनिस्टर के पति एक अर्थशास्त्री हैं । उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से डॉक्टरेट की उपाधि ली है। वे आन्ध्र प्रदेश सरकार के संचार सलाहकार रह चुके हैं । वो एक प्रशिक्षित अर्थशास्त्री, जाने-माने राजनीतिज्ञ, आर्थिक और सामाजिक मामलों के एक प्रसिद्ध टिप्पणीकार के रूप में जाने जाते हैं। राजनीति में आने से पहले निर्मला सीतारणम युनाइटेड किंगडम में अपने पति के साथ ही रहती थीं। तब वो कॉरपोरेट वर्ल्ड में काम किया करती थीं ।

वित्‍त मंत्री की बेटी
परकाला प्रभाकर और निर्मला सीतारमण की एक बेटी भी है, इनका नाम वांगमयी प्रभाकर है। वांगमयी परकला फेमस राइटर हैं। वो एक नेशनल अखबार में फीचर राइटर का काम कर रही हैं। वांगमयर, कला, साहित्य और यूथ कल्चर से जुड़े मुद्दे कवर करती हैं। स्वभाव से एकदम मां पर गई हैं, साथ ही उनका रुझान भी पढ़ने लिखने में रहता है ।

वित्‍त मंत्री का ससुरात
निर्मला सीतारमण का ससुराल एक राजनीतिज्ञ परिवार है, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उनकी सास आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की विधायक थीं जबकि उनके ससुर परकला शेषावतारम 1970 के दशक में आंध्र प्रदेश की कांग्रेस सरकार में एक मंत्री थे । सीतारमण के पति साल 2008 में तेलगु फिल्म स्टार चिरंजीवी की राजनीतिक पार्टी (प्रजा राज्यम) में शामिल हो गए थे। खास बात ये कि राजनीति के गुर जानने वालीं सीतारमण को कुकिंग का भी शौक है । उनकी अचार बनाते हुए ये तस्‍वीर सोशल मीडिया पर चर्चा में रहती है । फाइनेंस मिनिस्टर को संसद में हलवा परोसते हुए नजर आई थीं ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment