चुनावी ऐलान: वित्त मंत्री ने बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए खोला खजाना, मिले इतने लाख करोड़ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, February 1, 2021

चुनावी ऐलान: वित्त मंत्री ने बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए खोला खजाना, मिले इतने लाख करोड़


चुनावी ऐलान: वित्त मंत्री ने बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए खोला खजाना, मिले इतने लाख करोड़

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आज लोकसभा में बजट पेश किया । देश में इस वर्ष कई राज्‍यों में चुनाव होने हैं ऐसे में चुनाव वाले राज्यों के लिए रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया गया है । वित्‍त मंत्री के बजट में सभी की निगाहें चुनाव राज्यों को लेकर होने वनाले एलान की ओर ही लगी थीं ।

सरकार ने खोला खजाना
आम बजट में वित्त मंत्री ने चुनावी राज्यों को निराश नहीं किया । निर्माला सीतारमण ने आज बजट में इन राज्‍यों के लिए कई बड़े एलान किए । पश्चिम बंगाल ही नहीं तमिलनाडु, केरल और असम का भी पूरा ध्‍यान रखा गया । चुनाव वाले इन राज्‍यों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया । बंगाल से ज्‍यादा बजट में तमिलनाडु का ध्‍यान रखा गया है । वित्त मंत्री ने कहा-  ”पश्चिम बंगाल में कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा । बंगाल में राजमार्ग पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे । बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा।”

बड़े ऐलान
वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल और असम के लिए भी बड़े एलान किए हैं । निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में कहा-  ”3500 किमी नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे   इसका कंस्ट्रक्शन अगले साल शुरू होगा । 1100 किमी नेशनल हाईवे केरल में बनेंगे । इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा । केरल में इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे । 34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे ।

हेल्‍थ सेक्‍टर पर सरकार मेहरबान
कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर की अहमियत बड़े अच्‍छे तरीके से सभी को समझ में आई है , बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए निर्मला सीतारमण ने बड़ी सौगात दी है । वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपये कर दिया गया है । सीतारमण ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस बजट में 35,000 करोड़ रुपये रखे गए हैं, अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं ।

No comments:

Post a Comment