कौन है डॉक्टर स्वाति मोहन? हिंदुस्तान की बेटी, जिन्होंने नासा के इतने बड़े मिशन में निभाई अहम भूमिका - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, February 21, 2021

कौन है डॉक्टर स्वाति मोहन? हिंदुस्तान की बेटी, जिन्होंने नासा के इतने बड़े मिशन में निभाई अहम भूमिका

 

Dr. Swati Mohan, NASA, डॉक्टर स्वाति मोहन, नासा, रोवर पर्सीवरेंस, Perseverance Rover

Who is Dr. Swati Mohan? Who played an important role in such a big mission of NASA: नासा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है दरअसल उसका रोवर पर्सीवरेंस (Perseverance Rover) मंगल ग्रह के ऊपर सफलतापूर्वक लैंड हो चुका है! बता दें कि नासा के द्वारा भेजा गया रोवर पर्सीवरेंस धरती से देखो करने के लगभग 7 महीने बाद मंगल ग्रह पर पहुंचने में सफल रहा है! वही इस मंगल मिशन को सफलतापूर्वक बनाने वालों की सूची में एक भारतीय मूल की अमेरिकी वैज्ञानिक डॉक्टर स्वाति मोहन का भी नाम है! डॉ स्वाति मोहन ने इस पूरे विश्व में एक बड़ी भूमिका निभाई है!

जानकारी के अनुसार प्रमुख सिस्टम इंजीनियर होने के साथ-साथ पर्सीवरेंस के मंगल ग्रह पर लैंडिंग के दौरान जीएन एंड सी सबसिस्टम और पूरी प्रोजेक्ट टीम के साथ को कोर्डिनेट किया!

डॉ स्वाति मोहन कौन है?

दरअसल स्वाति मोहन भारतीय मूल की अमेरिकी वैज्ञानिक है! वह महज 1 साल की थी जब वह अपने परिवार के साथ भारत से अमेरिका में चली गई थी! उन्होंने अपना बचपन अधिकांश उत्तरी वर्जीनिया वाशिंगटन डीसी में क्षेत्र में बिताया है! बताया जाता है कि 9 साल की उम्र में ही स्वाति मोहन ने पहली बार स्टार्ट्रेक देखा था उसी समय से उनके मन में ब्रह्मांड के बारे में अधिक बातें जानने की इच्छा पैदा हो गई थी!

जिसका असर बाद में उनकी पढ़ाई पर भी देखने को मिलने लगा स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कार्नेल विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और यहां से मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री ली! आगे डॉक्टर स्वाति ने एयरोनॉटिक्स / एस्ट्रोनॉटिक्स में एमआईटी से एमएस और पीएचडी पूरी की!

महत्वपूर्ण हिस्सा बनी रही

डॉक्टर स्वामी का स्वाति का यह कोई पहला मौका नहीं था जब स्वाति किसी खास मिशन का हिस्सा बने हो इससे पहले भी वह नासा के कई महत्वपूर्ण विषयों में अपनी भूमिका को निभा चुकी हैं! वह कैसिनी यानी शनि के लिए एक मिशन और GRAIL यानी चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उड़ाए जाने की 1 जोड़ी जैसे बड़े प्रोजेक्ट पर पहले ही काम कर चुकी है!

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment