रेलवे ने दिया यात्रियों को झटका! अब ट्रेन का सफर हुआ महंगा, दोगुना हुआ किराया - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, February 25, 2021

रेलवे ने दिया यात्रियों को झटका! अब ट्रेन का सफर हुआ महंगा, दोगुना हुआ किराया

 

Indian Railways increased fares

तेल की बढ़ती कीमतों के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी आम जनता की जेब पर वार किया है. रेलवे ने कम दूरी के बीच चलने वाली ट्रेनों का किराया बढ़ा दिया है. जिससे अब 30-40 किमी का सफर करने वाले यात्रियों को पहले की तुलना में दोगुना किराया देना होगा. जहां पहले 25 रुपये था तो अब 55 रुपये हो गया वहीं 30 रुपये की जगह यात्रियों को 60 रुपये देने होंगे. रेलवे के इस कदम पर विपक्ष ने भी जमकर हंगामा किया जिसके बाद इस मामले पर रेलवे ने अपना स्पष्ट रूप रखते हुए कहते हुआ कहा कि, कोरोनाकाल में शॉर्ट डिस्टेंस ट्रेनों (Short Distance Train) में गैर-जरूरी भीड़ को रोकने के लिए उन्होंने किराए में बढ़ोतरी की है. जिस वजह से यात्रियों को लोकल ट्रेनों में अतिरिक्त किराया देना होगा.

3 फीसदी ट्रेनों का बढ़ा किराया
इस संबंध में भारतीय रेलवे का कहना है कि उन्होंने कुल ट्रेनों की संख्या की तुलना में सिर्फ 3 फीसदी ट्रेनों का ही किराया बढ़ाया है. जिसकी मार उन यात्रियों पर पड़ेगी जो हर दिन 30-40 किमी तक का सफर तय करते हैं.

राहुल गांधी ने साधा निशाना
रेलवे द्वारा किराए में की गई वृद्धि के बाद से एक बार विपक्ष हमलावर हो गया है और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा- ‘कोविड- आपदा आपकी, अवसर सरकार का, पेट्रोल-डीज़ल-गैस-ट्रेन किराया, मध्यवर्ग को बुरा फँसाया, लूट ने तोड़ी जुमलों की माया!’. राहुल के इस ट्वीट पर रेलवे की तरफ से भी बयान आया और उन्होंने राहुल गांधी की टिप्पणी को तथ्यात्मक रूप से गलत बताया.

खत्म नहीं हुआ कोरोना
राहुल गांधी के इस ट्वीट के बाद रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि अभी कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है. कुछ राज्यों में एक बार फिर से स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. जिस वजह से कुछ राज्य सुरक्षा के नजरिये से दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करा रहे हैं. वहीं कुछ राज्य लोगों को सिर्फ जरूरी होने पर ही यात्रा करने को कह रहे हैं. अन्यथा यात्रा से भी रोका जा रहा है.

गौरतलब है कि, पिछले साल बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए रेलवे ने सभी ट्रेनों को बंद कर दिया था. लेकिन कोरोना काल में यात्रियों की परेशानी को देखते हुए कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई गई. इस समय रेलवे द्वारा 1250 मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेनें, 5350 सब-अर्बन ट्रेनें और 326 पैसेंजर ट्रेनें हर दिन चलाई जा रही हैं. इसके साथ ही लोगों से लगातार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की जा रही है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment