निर्मला सीतारमण की बजट टीम के इन धुरंधरों से मिलिए, देश के चुनिंदा फाइनेंस एक्‍सपर्ट हैं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, February 1, 2021

निर्मला सीतारमण की बजट टीम के इन धुरंधरों से मिलिए, देश के चुनिंदा फाइनेंस एक्‍सपर्ट हैं

 

निर्मला सीतारमण की बजट टीम के इन धुरंधरों से मिलिए, देश के चुनिंदा फाइनेंस एक्‍सपर्ट हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश कर दिया है । किसानों के अलावा इस बार देश के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सरकार ने विशेष रूप से ध्‍यान दिया है । इसके साथ ही बजट में चुनावी राज्‍यों का भी खास ख्‍याल रखा गया है । क्‍या आप के दिमाग में ये सवाल है कि आखिर देश का बजट कौन बनाता है, क्‍या वित्‍त मंत्री के पास इस काम के लिए खास लोगों की टीम है । जी हां, बिलकुल है और इस टीम में कौन-कौन हैं, आगे पढ़ें ।

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन
बजट टीम के पहले धुरंधर हैं कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन । ये फाइनेंशियल इकनॉमिक्स में पीएचडी हैं । इन्‍होंने यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर ल्यूगी जिंगेल्स और रघुराम राजन के मार्गदर्शन में अपना शोध पूरा किया है । सुब्रमण्यन को दिसंबर 2018 में मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया गया था, उन्हें बैंकिंग, कॉर्पोरेट प्रशासन और आर्थिक नीति का एक्सपर्ट माना जाता है ।

टी वी सोमनाथन
अगला नाम है टी वी सोमनाथन का, ये व्यय विभाग के सचिव हैं । सोमनाथन विश्व बैंक में काम कर चुके हैं और प्रधानमंत्री कार्यालय में बतौर संयुक्‍त सचिव अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं । साल 2015 में सोमनाथन ने बतौर संयुक्‍त सचिव प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी सेवाएं प्रदान की थीं । सोमनाथन विश्‍व बैंक के साथ भी काम कर चुके हैं । इन्‍होंने कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय से इकनॉमिक्‍स में पीएचडी हैं ।

अजय भूषण पांडेय
राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय वित्‍त मंत्रालय की बजट टीम का अहम हिस्‍सा हैं । पांडेय महाराष्‍ट्र कैडर के 1984 बैच के IAS अधिकारी हैं । वो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के CEO  भी रह चुके हैं । इन्‍होंने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की गई है और वो मिनेसोटा यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में PHD हैं ।
तरुण बजाज
बजट टीम के अगले धुरंधर हैं तरुण बजाज, वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव हैं । वित्त मंत्रालय से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं । बजाज 1988 हरियाणा बैच के IAS अधिकारी हैं, सरकार के कई राहत पैकेज पर ये काम कर चुके हैं ।

तुहीन कांत पांडे
अगला नाम है तुहीन कांत पांडे का, ये निवेश व सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव हैं । तुहीन कांत 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं । उन्‍हें अक्‍टूबर 2019 में डीआईपीएएम का सचिव नियुक्‍त किया गया था ।
देबाशीष पांडा
बजट टीम के अगले अहम नाम हैं देबाशीष पांडा, जो वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में सचिव हैं । बजट में वित्तीय सेक्टर से जुड़े सभी एलान उनकी जिम्मेदारी में आते हैं । पांडा  1987 उत्तर प्रदेश बैच के IAS हैं । उन पर वित्तीय तंत्र की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम करने की भी जिम्मेदारी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment