जम्मू कश्मीर की Ayesha Aziz ने तोड़ा रिकार्ड, बनी देश की पहली सबसे कम उम्र की महिला पायलट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, February 4, 2021

जम्मू कश्मीर की Ayesha Aziz ने तोड़ा रिकार्ड, बनी देश की पहली सबसे कम उम्र की महिला पायलट

 


हमारे देश में जहां एक ओर महिलाओं को देवी का दर्जा दिया जाता है, उनका सम्मान किया जाता है, तो वहीं महिलाएं भी अपनी मेहनत से देश के नाम को ऊचां उठाने में लगी हुई है. इस लाइन में अब जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की रहने वालीं आयशा अजीज (Ayesha Aziz)  का नाम भी शामिल हो गई है। आयशा देश की सबसे छोटी उम्र की महिला पायलट (Woman Pilot) बनी हैं. आयशा के इस काम से वो देश की सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल बन गई है.

25 साल की उम्र में बनी पाइलट

आपकों बता दें कि आयशा 25 साल की उम्र में देश की सबसे छोटी महिला पायलट बन गई है. साल 2011 में आयशा अजीज ने स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस पाने वाली स्टूडेंट बनी थीं, आयशा की उम्र उस समय 15 साल थीं. इसके बाद आयशा ने रूस के सोकोल (Sokol) एयरबेस में मिग-29 को उड़ाने की शिक्षा ली. इसके बाद आयशा ने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब (Bombay Flying Club) से विमानन में ग्रेजुएशन किया और साल 2017 में उन्हें कमर्शियल पायलट का लाइसेंस भी मिल गया.

न्यूज एजेंसी एएनआई बातचीत में आयशा ने कहा कि ‘कश्मीरी महिलाओं ने पिछले कुछ सालों में काफी प्रगति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है.’  उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि कश्मीरी महिलाएं बहुत अच्छा कर रही हैं, विशेष रूप से शिक्षा में. कश्मीर की हर दूसरी महिला अपने पोस्ट ग्रेजुएशन या डॉक्टरेट कर रही है. घाटी के लोग बहुत अच्छा कर रहे हैं.

इस वजह से बनी पायलट

फ्लाइंग को अपने करियर ऑब्शन के सवाल पर आयशा (Ayesha Aziz) ने कहा कि ‘मैंने इस क्षेत्र को इसलिए चुना, क्योंकि मुझे बहुत छोटी उम्र से यात्रा करना पसंद था और उड़ान मेरे लिए काफी रोमांचक था. एक व्यक्ति को इतने सारे लोग मिलते हैं. यही कारण है कि मैं एक पायलट बनना चाहती थी.’ उन्होंने आगे कहा, ‘यह थोड़ा चुनौती भरा है, क्योंकि यह 9 से 5 बजे तक की डेस्क जॉब की तरह सामान्य नहीं है. कोई निश्चित पैटर्न नहीं है और मुझे लगातार नए स्थानों, विभिन्न प्रकार के मौसम का सामना करने और नए लोगों से मिलने के लिए तैयार रहना होगा.’

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment