क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड जो इन 5 भारतीय मुस्लिम क्रिकेटरों के नाम हैं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, February 24, 2021

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड जो इन 5 भारतीय मुस्लिम क्रिकेटरों के नाम हैं

 

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे मुस्लिम क्रिकेटर हुए है. जिन्होंने अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर न केवल शानदार प्रदर्शन किया है बल्कि देश का नाम भी रोशन किया है. ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स और उन से जुड़े शानदार रिकॉर्ड की हम बात करने जा रहें है।

1. इरफान पठान

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

इरफान पठान भारतीय टीम के बेहतरीन ऑलरांउडर में शुमार रहें है. उनके नाम अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में ढाई हजार से ज्यादा रन और पौने तीन सौ विकेट दर्ज है. इरफान के नाम टेस्ट क्रिकेट में पहले ही ओवर में हैट्रिक बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक पूरी की थी. 12 साल से यह कारनामा कोई दूसरा गेंदबाज नहीं कर सका है।

इसके अलावा इरफान पठान विश्व के एकमात्र ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने बिना कोई विश्वकप मैच खेले 100 से अधिक विकेट चटकाएं है. पठान के नाम 120 वनडे मैचो में 173 विकेट दर्ज है।

2. मोहम्मद अजहरूद्दीन

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान अजहरूद्दीन ने अपनी बल्लेबाजी से हमेशा प्रभावित किया है.उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 6 तथा वनडे क्रिकेट में 9 हजार से अधिक रन दर्ज है. अजहरूद्दीन विश्व के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अपने करियर के शुरूआती तीनो में मैचो में लगातार तीन शतक बनाये है. कमाल की बात यह है की 34 साल बाद भी कोई इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर सका है।

3. जहीर खान

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

स्विंग गेंदो के महारथी जहीर खान अपनी गेंदबाजी से तो प्रभावित किया ही है लेकिन कई बार वे बल्ले से भी कमाल दिखाने में नहीं चूके है. जहीर खान के नाम टेस्ट क्रिकेट में 11 वे नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है जो उन्होने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था. यह रिकॉर्ड 2012 तक उनके नाम रहा।

4. मोहम्मद कैफ

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

मोहम्मद कैफ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के शानदार क्षेत्ररक्षण माने जाते है. मोहम्मद कैफ के नाम सातवें नम्बर पर शतक जमाने का रिकॉर्ड है. वह दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिन्होने एकदिवसीय क्रिकेट में सातवें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है. उन्होने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सातवे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार 111 रन बनाये थे. इस पारी में उन्होने 8 चौके और एक छक्का भी लगाया था।

5. मोहम्मद शमी

क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी बेहतरीन लाइन और लेंथ के लिये जाने जाते है. उनके नाम एक शानदार अनुसना विश्व रिकॉर्ड है. मोहम्मद शमी ने अपना डेब्यू मैच जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. इस मैच में उन्होने चार ओवर मेडन फेंके थे. वह अपने डेब्यू वनडे में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज है।

तो पांच थे इन भारतीयों खिलाड़ी के नाम क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड जो अभी तक कोई नही तोड़ पाया आपको कौन-सा रिकॉर्ड याद है हमें कमेंट करके जरुर बताएं

source- sportsgaliyara.com

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment