कुल 30 लाख करोड़ का होता है भारत का बजट, जानें इतना पैसा कहां से आता है - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, February 2, 2021

कुल 30 लाख करोड़ का होता है भारत का बजट, जानें इतना पैसा कहां से आता है

 

कुल 30 लाख करोड़ का होता है भारत का बजट, जानें इतना पैसा कहां से आता है

आम आदमी के मन में ये सवाल जरूर उठता है कि सरकार बजट में जो बड़े-बड़े ऐलान करती हैं, लाखों करोड़ रुपए की योजनाएं बनाती है उसके लिए पैसे कहां से आते हैं। आखिर सरकार की आमदनी का जरिया क्या है । जवाब है हम और आप । यानी कि देश के टैक्‍सपेयर्स । ये भी जान लीजिए देश का हर नागरिक फिर वो गरीब से गरीब ही कयों ना हो, किसी ना किसी माध्‍यम से सरकार को टैक्‍स पे कर रहा है । आगे जानें विस्‍तार से ।

इतना बड़ा होता है भारत का बजट ..
सबसे पहले तो आपको बता दें कि देश का बजट लगभग कितना बड़ा होता है, बड़े से मतलब कितनी बड़ी राशि से है । वित्त वर्ष 2020-21 में स्वीकृत बजट का आकार करीब 30 लाख करोड़ रुपये का था । सरकारी योजनाओं, देश के अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के साथ ही बजट में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए भी बजट आवंटन होता है, जिसे पूरे वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न खर्चों और योजनाओं में इस्तेमाल करते हैं ।

टैक्‍स से होती है सरकार की कमाई
सरकार की आमदनी का सबसे बड़ा जरिया है, टैक्स और राजस्व । हम और आप जो सरकार को टैक्‍स देते हैं, उससे सरकार की कमाई होती है । साथ ही राजस्‍व के जरिए भी सरकार की कमाई होती है । इसके साथ ही उधार और अन्य देयताएं (Liabilities) से फंड मिलता है, इसके साथ ही जीएसटी और अन्य टैक्स से पैसा मिलता है ।

एक रुपए पर इतनी कमाई
उदाहरण के लिए बताए तो एक रुपये की आमदनी में सरकार के पास कुल इतने रास्तों से पैसे आते हैं-
उधार और अन्य देयताएं- 20 पैसे
निगम कर- 18 पैसे
इनकम टैक्स- 17 पैसे
सीमा शुल्क- 4 पैसे
केंद्रीय उत्पाद शुल्क- 7 पैसे
जीएसटी एंव अन्य कर- 18 पैसे
विभिन्न राजस्व से कर- 10 पैसे
कर्ज से इतर कैपिटल इनकम- 6 पैसे, आपको बता दें ये कुल 1 रुपये का हिसाब किताब है । इस प्रकार से हर व्‍यक्ति हर वस्‍तु पर सरकार को कर दे रहा है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment