10 करोड़ 26 लाख में बिकी शराब की एक बोतल, जानें क्या है खासियत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, February 25, 2021

10 करोड़ 26 लाख में बिकी शराब की एक बोतल, जानें क्या है खासियत

 

whiskey

नई दिल्ली। वैसे तो शराब के दीवानों की दुनिया में कोई कमी नहीं है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई इसके लिए 10 करोड़ से अधिक की कीमत चुका सकता है। शायद नहीं,लेकिन यह सच है स्काटलैंड में तैयार की गयी व्हिस्की की एक बोतल एक मिलियन पौंड यानी 10 करोड़ 26 लाख रूपये में बिकी।

जानकरी के मुताबिक स्कॉटलैंड में व्हिस्की की एक अनोखी बोतल तैयार की गयी जो मिलियन पौंड यानी करीब 10 करोड़ 26 लाख रुपए में बिकी है। इस विह्स्की के इतनी महंगी होने के बावजूद यह दुनिया की सबसे महंगी शराब नहीं है बल्कि दुनिया की जो सबसे महंगी शराब है उसकी कीमत 15 करोड़ 39 लाख रुपये है, जिसकी 2019 में लंदन में हुई सेल में नीलामी की गई थी। यह बोतल भी कास्क नंबर 263 से पैक की गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Moray Distillery के विशेष कास्क नंबर 263 से व्हिस्की की ऐसी 14 खास बोतल तैयार की गई थी, जिसकी कीमत 10 करोड़ 26 लाख रुपए तय की गयी थी।

1986 में की गयी थी पैकिंग

यह बोतल उन्ही 14 ख़ास बोतलों में से एक है। इस व्हिस्की की बोतल का नाम ‘पवित्र व्हिस्की’ दिया गया है। Moray Distillery के विशेष कास्क नंबर 263 को दुनिया का सबसे प्रसिद्ध व्हिस्की कास्क भी कहा जाता है। Moray Distillery ने इस व्हिस्की को तैयार करने के लिए करीब 60साल पहले वर्ष 1926 में कास्क में सभी सामग्रियों को मिलाकर रख दिया था। इसके बाद 1986 में इसे बोतल में पैक किया गया और अब जाकर इसकी नीलामी की गयी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment