सेक्स लाइफ ही नहीं इन बीमारियों में भी लाभकारी है Veg Food, फायदे जानकर नॉनवेज से करेंगे तौबा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 23, 2021

सेक्स लाइफ ही नहीं इन बीमारियों में भी लाभकारी है Veg Food, फायदे जानकर नॉनवेज से करेंगे तौबा


हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ रहे और एनर्जी से भरपूर हो. अधिकतर लोग स्वस्थ रहने के लिए मांसाहार (Non Vegetarian Food) का सेवन करते हैं. क्योंकि लोगों का मानना है कि मांसाहारी खाना खाने से वह हेल्दी रह सकते हैं और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं. तो ये आलेख आपके लिए ही है. सबसे पहले तो हम आपसे यही कहेंगे कि सोचने का नजरिया बदल लीजिए और ऐसा बिल्कुल मत सोचिए की शाकाहारी खाना आपको तंदुरुस्त नहीं बना सकता. कम लोग जानते हैं कि मीट (Meat) के सेवन से सेहत को नुकसान पहुंचता है क्योंकि मांस में कई तरह के संक्रमण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं.

कोरोना महामारी के आने के बाद कई लोगों ने मांसाहारी खाने से तौबा कर ली है पर अब भी कई ऐसे लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत ही मांसाहारी फूड से होती है. तो अगर आप शाकाहारी बनना चाहते हैं और शाकाहारी होने के फायदों से अनजान हैं तो यहां जानिए शाकाहार (Vegetarian) के सबसे बड़े फायदों के बारे में.

शाकाहारी खाना (Vegetarian Diet)
देखिए, हम आपसे ये नहीं कहेंगे कि आप हमारे कहे अनुसार मांसाहारी खाना छोड़ दीजिए मगर हम आपको शाकाहारी खाना के फायदे जरूर बताएंगे. शाकाहारी खाने को अगर आप अपनी जिंदगी में शामिल कर लेते हैं तो इससे आपकी लाइफ पहले से ज्यादा बेहतर बन सकती है. आगे पढ़िए, शाकाहारी खाना खाने के फायदे (Vegetarian Diet Benefits).

शाकाहारी खाना खाने के फायदे (Vegetarian Diet Benefits)
साल 2016 में हुई एक रिसर्च (Research) के मुताबिक शाकाहारी खाना खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि शाकाहारी भोजन में वसा की मात्रा कम पाई होती है और शाकाहारी खाना मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाकर वजन घटाने में मददगार साबित होती है. साथ ही जो लोग शाकाहारी खाना खाते हैं वह मांसाहारियों की तुलना में ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं.

डायबिटीज
शाकाहारी खाने में मुख्य रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और नट्स शामिल होते हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycaemic Index) काफी कम मात्रा में होता है. जिस कारण शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. जानकर हैरानी होगी कि, मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारी लोगों में डायबिटीज का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है. 

ब्लड प्रेशर नियंत्रित
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन की मानें तो, जो लोग शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. क्योंकि शाकाहारी भोजन पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में होता है.

हार्ट संबंधी दिक्कत
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की मानें तो मांसाहारी लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी ज्यादा होता है. जिस वजह से हार्ट की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं जो लोग शाकाहारी होते हैं उनमें हार्ट दिक्कत मांसाहारी लोगों की तुलना में एक तिहाई कम होती है.

कैंसर
कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन नामक मैग्जीन में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें तो सब्जियों और फलों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा भी कम होता है.

अस्थमा
स्वीडिश अध्ययन के मुताबिक, जो लोग शाकाहारी होते हैं उनमें अस्थमा का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. जबकि मांसाहारियों को अस्थमा होने का खतरा ज्यादा रहता है.

सेक्स लाइफ
यूनाइटेड किंगडम में हुए एक शोध (Research) की मानें तो, शाकाहारी लोगों की सेक्स लाइफ ज्यादा अच्छी होती है. लेकिन जो लोग मांसाहारी खाना खाते हैं वो अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं होते. शोध के मुताबिक, 57 फीसदी शाकाहारी सप्ताह में 3-4 बार सेक्स (Sex) करते हैं, वहीं 49 फीसदी मांसाहारी लोग हफ्ते में अपने पार्टनर के साथ एक या दो बार ही सेक्स कर पाते हैं. शोध में 95 फीसदी शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों ने माना कि वह और उनके पार्टनर अपनी सेक्स लाइफ से खुश हैं.

source

No comments:

Post a Comment