Vastu Tips: घर में भूलकर भी ना लगाएं ऐसी चीजें, फैलने लगती है नकारात्मक ऊर्जा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, January 7, 2021

Vastu Tips: घर में भूलकर भी ना लगाएं ऐसी चीजें, फैलने लगती है नकारात्मक ऊर्जा


vastu tips for home hindi mein

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए वास्तु का अहम रोल होता है. कई लोग वास्तु को नजरअंदाज कर देते हैं. अगर घर की चीजें वास्तु शास्त्र के अनुसार ना रखी जाएं तो घर व परिवार के सदस्यों के बीच विवाद उत्पन्न हो सकता है. वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण घर में रहने वाले सदस्यों को शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और पारिवारिक जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ता है. कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें भूल से भी घर में नहीं रखना चाहिए और ऐसी ही चीजों के बारे में हम आपको बताएंगे. जिनके रखने से रिश्तों में दरार आ सकती है.

भूल से भी घर में ना रखें ये चीजें

  • घर में कभी-भी टूटी या खंडित चीजों को नहीं रखना चाहिए. कई चीजों की बनावट ही नोंकदार होती है. लेकिन ऐसी चीजें वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं मानी जाती. इनके रखने से परिवार के सदस्यों के रिश्तों में दरार आ सकती है. इस तरह की चीजों से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा उत्पन्न होती है.
  • उत्तर व पूर्व दिशा में कचरा एकत्रित ना करें. या कोई भारी मशीन भी घर की उत्तर व पूर्व दिशा में ना रखें. ऐसा करना घर में वास्तु दोष का कारण बनता है. जिससे खुशहाली में बाधा आती है.
  • अगर घर के सामने कांटेदार पौधे या दूध निकलने वाले पौधे लगे हों तो इन्हें फौरन हटा दें. इससे परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद की स्थिति पैदा होती है.
  • घर के लिए पेंटिंग खरीदते वक्त भी वास्तु का ध्यान रखना चाहिए. घोड़े की पेंटिंग, सूखी बंजर धरती, बंजर पहाड़ों, खंडहर या इस तरह की पेंटिंग्स से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. इसलिए भूल से भी इस तरह की पेटिंग ना खरीदें.
  • फूलों का शौक हर किसी को होता है. मगर घर में प्लास्टिक के फूल रखने से मन अशांत होता है. इसलिए संभव हो तो असली फूलों से ही घर को सजाएं.
  • घर के आगे या मेन गेट पर कूड़ेदान रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है और कंगाली घेरने लगती है.
  • घर को भूल से भी जानवरों की खाल, मुखौटों या तस्‍वीर से न सजाएं. इस तरह के चित्र भी घर में ना लगाएं.

वास्तु दोष को दूर करने का उपाय

  • घर से वास्तु दोष को दूर करने के लिए नौ दिनों तक अखंड रामायण का पाठ कराएं और उत्तर-पूर्व कोने पर एक कलश रख दें. अगर कलश मिट्टी का हो तो ज्यादा अच्छा है.
  • घर के हॉल या कोई ऐसा स्थान है जहां आप बैठते हैं. वहां पीछे की तरफ पर्वत का चित्र लगाएं. ऐसा करने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment