SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, एटीएम इस्तेमाल करते वक्त न करें ऐसी गलती - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, January 11, 2021

SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, एटीएम इस्तेमाल करते वक्त न करें ऐसी गलती


नई दिल्ली।
 डिजिटल दौर में हमारी निर्भरता नेट बैंकिंग व एटीएम पर बढ़ती जा रही है। ऐसे में साइबर ठगी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ग्राहकों की जरा सी चूक से जहां उनके खाते खाली हो जा रहे हैं वहीं बैंक की भी सिरदर्दी भी बढ़ जाती है। हालांकि सभी बैंक अपने खाताधारकों की सुरक्षा के लिए उदम उठाते रहते हैं। बावजूद इसके लोग जालसाजों के शिकार हो रहे हैं। अधिकतर ग्राहक एटीएम के इस्तेमाल के दौरान जालसाजों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ जरूरी टिप्स शेयर किए हैं। जिन्हें अपनाकर खाताधारक अपना पैसा सुरक्षित रख सकते हैं।

ये हैं जरूरी टिप्स

1— कार्ड धारक ATM या POS मशीन पर एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय कीपैड को हाथों से ढक लें। इससे अपका पिन नंबर सुरक्षित रहेगा।

2— ग्राहकों कभी भी अपना पिन या कार्ड डीटेल्स किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। यह जानकारी उपभोक्ता को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए।

3— उपभोक्ता को अपने कार्ड पर PIN नंबर नहीं लिखना चाहिए। क्योंकि अगर आपका कार्ड खो जाता है तो इसको पाने वाला आसानी से आपके पैसे निकाल सकता है।

4— ईमेल, मैसेज या कॉल पर अगर कोई आपसे कार्ड डीटेल्स या पिन मांगे तो उसे ऐसी कोई जानकारी न दें। क्योंकि जालसाज नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके कार्ड धारकों डिटेल जानने की कोशिश करते हैं। ग्राहकों को ध्यान रखना चाहिए कि बैंक कभी भी ऐसी जानकारी आपसे नहीं पूछेगा।

5— PIN के लिए कार्ड धारकों को अपने जन्मदिन की तारीख, फोन या अकाउंट नंबर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि जालसाजों को इसके माध्यम से आपके पिन का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है।

6— एटीएम से पैसा निकालने के बाद ट्रांजेक्शन की रसीद को या तो अपने पास रखें या फिर फाड़कर कूड़ेदान में डाल दें।

7— ग्राहक एटीएम में ट्रांजेक्शन करने से पहले यह देख लें कि इसमें सीसीटीवी कैमरे लगे हैं या नहीं।

8— एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले उपभोक्ता एटीएम मशीन के कीपैड और कार्ड स्लॉट को ध्यान पूर्वक चेक कर लें। क्योंकि कई बार जालसाज इसपर एक डिवाइस चिपका देते हैं, जो आपकी जानकारी को स्टोर कर लेता है।

9— ग्राहकों को आपने ट्रांजेक्शन का मोबाइल अलर्ट शुरू करा लेना चाहिए है। ऐसा करने से अगर आपकी जानकारी के बगैर आपके खाते से पैसे निकलते हैं तो इसकी जानकारी आपको तुरंत मिल जाएगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment