चीन के कर्ज़ जाल में फँस, अपने Park तक बेचने को मजबूर हैं पाकिस्तान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 27, 2021

चीन के कर्ज़ जाल में फँस, अपने Park तक बेचने को मजबूर हैं पाकिस्तान

 


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इस समय हालत बहुत खराब है। एक के बाद कई मोर्चों पर पाकिस्तान को बेइज्जती का सामना करना पड़ रहा है, और साथ ही साथ उन्हे भारी कर्जे से भी जूझना पड़ रहा है। स्थिति तो इतनी बुरी हो गई है कि अब इमरान खान को पाकिस्तानी राजधानी में सार्वजनिक संपत्ति बेचने पर विवश होना पड़ रहा है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन के अनुसार पाकिस्तानी सरकार कर्ज जुटाने के लिए इस्लामाबाद का फातिमा जिन्ना पार्क बेचने को तैयार है, ताकि 500 बिलियन पाकिस्तानी रुपयों का कर्ज मिल सके। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय और Cabinet Division की “Issuance of Domestic and International Ijara Sukuk Against Unencumbered Land of F-9 Park, Islamabad” आधारित कमेटी की बैठक होनी सुनिश्चित है

इस निर्णय के पीछे पाकिस्तान को इस्लामाबाद के मेयर से लेके विपक्षी पार्टियों तक के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन पाकिस्तानी सरकार के पास भी कोई अधिक विकल्प नहीं है। पाकिस्तानियों की वित्तीय हालत इतनी खराब है कि वे बिना किसी Collateral के कर्ज भी नहीं ले पाएंगे।

इस हालत के लिए इमरान खान की सरकार ही जिम्मेदार है। उनके बचकानी हरकतों के कारण कई अरब देश, चाहे वह सऊदी अरब हो या फिर UAE, अब न सिर्फ कर्ज देने से मना कर रहे हैं, बल्कि अब अपना बकाया भी पाकिस्तान से वापिस मांग रहे हैं। कई जगह तो पाकिस्तानी संपत्तियों को भी जब्त किया जा रहा है, जैसे अभी मलेशिया में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के हवाई जहाज़ के साथ हुआ।

इसके अलावा भारत ने अरब देशों के साथ काफी अच्छे संबंध स्थापित किये हैं। ऐसे में अब वे पाकिस्तान का समर्थन कर भारत का क्रोध नहीं मोल लेना चाहते, क्योंकि भारत अधिकतम अरब देशों से तेल इम्पोर्ट करता है। दूसरी तरफ चीन भी कोई हस्तक्षेप नहीं करना चाहता, क्योंकि जब तक उनका CPEC नहीं क्लियर हो जाता, वे पाकिस्तानियों को कोई सहायता नहीं देंगे।

ऐसे में अब मरता क्या न करता – पाकिस्तानियों को अब अपनी सार्वजनिक संपत्तियाँ बेचने पर विवश होना पड़ रहा है। यदि ऐसा ही चलता रहे, तो कल को पाकिस्तान यदि अपनी राजधानी बेचने को तैयार हो जाए तो हैरान मत होइएगा।

source

No comments:

Post a Comment