Logo बदलो Car तैयार: चीन की हू-ब-हू कॉपी कारों को देखकर आपका दिमाग चकरा जाएगा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 6, 2021

Logo बदलो Car तैयार: चीन की हू-ब-हू कॉपी कारों को देखकर आपका दिमाग चकरा जाएगा


चीन के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि यह देश दुनिया का manufacturing hub है। सुई से लेकर बड़े-बड़े जहाजों तक, आज चीन में उन सब चीजों का उत्पादन किया जाता है, जिसकी इंसान कल्पना कर सकता है। हालांकि, चीन से जुड़ा एक शर्मनाक तथ्य यह भी है कि वह जो कुछ भी बनाता है, उसमें चीनियों का योगदान कम और चोरी का योगदान ज़्यादा होता है। उदाहरण के लिए चीन के Automobile सेक्टर को ही ले लीजिये! चीनी उद्योगपति और चीनी सरकार बड़ी ही बेशर्मी के साथ पहले तो अमेरिकी, जर्मन, जापानी और भारतीय carmakers द्वारा बनाई गयी कार के डिजाइन को कॉपी करते हैं, और बाद में उसी चीज़ को bulk में बनाकर बाज़ार में सस्ती दरों पर उपलब्ध करा देते हैं। कई बार तो गाड़ियों के Logos तक को हू-ब-हू कॉपी कर दिया जाता है! ऐसा इसलिए क्योंकि जब बात दिमाग लगाने की आती है, तो इन चीनी निर्माताओं का एक ही जवाब होता है- “It is none of our business!”

उदाहरण के लिए आपको सबसे पहले दर्शन कराते हैं भारत की Car Maruti 800 के, ओह! माफ कीजिये ये तो चीन की Jiangnan TT कार है। इस कार को देखिये, इसका डिज़ाइन, इसका इंजन, इसके features एकदम Maruti 800 के समान ही हैं। इसे देखकर समझा जा सकता है कि चीन में Copyright का मतलब होता है—Copy? Right!

आइए आगे बढ़ते हैं- अपने ब्रिटिश ब्रांड LandRover के बारे में तो आपने ज़रूर सुना होगा! तो ऐसा है, इस ब्रांड के चीनी और घटिया version का नाम है Landwind! Landwind का एक्स7 मॉडल जब बनाया गया, तो डिजाइनर ने अपना दिमाग लगाने की बजाय Range Rover के evoque मॉडल को ही Copy-Paste कर दिया! इस मामले में तो इतनी हद मचा दी गयी कि वर्ष 2019 में चीन की ही एक कोर्ट को Landwind पर जुर्माना लगाना पड़ गया और बाद में इसके उत्पादन पर ही रोक लगा दी गयी!

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको यह बता दूं कि ऐसा नहीं है कि चीन के चोर Creative नहीं है! उदाहरण के लिए चीन की BYD कंपनी के S8 मॉडल को ही ले लीजिये! हमें आपको यह जानकारी देते हुए काफी खुशी हो रही है कि यह कार दुनिया में किसी भी कंपनी की कॉपी नहीं है। चीन के चालाक चोरों ने इस कार के फ्रंट डिजाइन को Mercedes के CLK मॉडल से चोरी कर लिया, तो वहीं बैक डिजाइन को फ्रांस की कंपनी Renault के Megane मॉडल से कॉपी कर लिया गया। और इस प्रकार बन गया चीनी BYD कंपनी का एक और brand new मॉडल!

ये देखिये चीन की Changan Lingxuan कार और ये रही Toyota Innova Crysta! आपके लिए हमारा प्रश्न है- Spot the difference! हाँ दो फर्क आपको साफ नज़र आ जाएँगे- कि चीनी गाड़ी सस्ती है और टिकाऊ बिलकुल नहीं है!

चीन की Suzhou Eagle Carrie का हाल कुछ खास अलग नहीं है! मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि चीनियों ने इस कार का नामकरण करने में अधिक दिमाग लगाया होगा, बजाय कि इसको बनाने में! क्योंकि फ्रंट को Ferrari से कॉपी कर लिया गया और जब back की बात आई, तो चीनियों ने कहा “Porsche है ना”! ये सस्ती sports car दो लग्ज़री गाड़ियों के संगम से बनी है! लेकिन इसमें बैठकर आपको लगातार भगवान से यह दुआ करने पड़ेगी कि चलती गाड़ी में आग ना लगे और इसके इंजन में कोई विस्फोट ना हो जाए!

ये लिस्ट यहां खत्म नहीं होती है लेकिन खत्म होती तो है तो वो उम्मीद कि चीन कभी दुनिया के Copyright कानूनों को स्वीकार करेगा! चीन एक तरफ लोकतान्त्रिक दुनिया का फायदा उठाकर अपनी सस्ती चीजों से वैश्विक बाज़ारों को भर देता है, वहीं दूसरी ओर अपने घरेलू बाज़ार को वैश्विक ब्राण्ड्स के कॉपी प्रोडक्ट्स से भर देता है। इसके साथ ही वह अपने बाज़ार में किसी विदेशी खिलाड़ी को घुसने तक नहीं देता!

Automobile सेक्टर तो बस एक उदाहरण है। कुछ ऐसा ही चीन रक्षा क्षेत्र में भी करता है! वर्ष 2019 में रूस की सरकारी कंपनी Rostec ने सार्वजनिक तौर पर चीन पर उसके हथियारों, मिसाइल्स और फाइटर जेट्स की तकनीक को कॉपी करने के आरोप लगाए थे। शायद इसिलिये आज Made in China चीज़ें अपनी घटिया क्वालिटी के लिए जानी जाती है। दुनिया को Copyright और Intellectual Property rights से जुड़े नियमों को और कड़ा कर चीन को कठघरे में खड़ा करने की ज़रूरत है!

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment