तो क्‍या, बिना परीक्षा दिए IAS बन गई लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, January 8, 2021

तो क्‍या, बिना परीक्षा दिए IAS बन गई लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी?

 

तो क्‍या, बिना परीक्षा दिए IAS बन गई लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी?

सोशल मीडिया पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी से जुड़ा एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है । क्‍या ट्विटर और क्‍या फेसबुक, अंजलि बिड़ला की एक तसवीर के साथ कहा जा रहा है कि ओम बिड़ला की बेटी बिना परीक्षा दिए ही IAS बन गईं हैं और उन्हें ये जगह आरक्षित कोटे में से किसी कैंडिडेट को हटाकर दी गई है । लेकिन इस दावे का सच क्‍या है, न्‍यूज वेबसाइट लल्‍लनटॉप ने इस दावे की पड़ताल की और जो सच सामने आया, वो आप आगे जानें ।

क्‍या है दावा?
फेसबुक पर एक यूज़र ने दावा पोस्ट करते हुए लिखा है- “अब IAS भी काबलियत से नहीं बल्की रसूक से बनेगें .. ये वाक़ई चिन्ता का विषय है !! नई IAS साहिबा #बिना_परीक्षा दिये । लोकसभाध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले
 की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है…. ।” इस यूजर ने ओम बिड़ला की बेटी की एक तस्‍वीर भी शेयर की है । बबलू खिची नाम के इस फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक़, वो मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के सचिव हैं ।

ट्विटर पर भी दावा वायरल
वहीं ट्विटर यूज़र लक्ष्मी सिंह ने भी यही दावा ट्वीट 
किया है । सोशल मीडिया पर इन सभी पोस्‍ट को बार-बार शेयर किया जा रहा है, हालांकि बिना सच जाने शेयर किए जाने वाले ये दावे वाकई में तथ्‍यों के साथ आए हैं या नहीं ये जानना बहुत जरूरी है । मीडिया पोर्टल ने जब इस दावो की पड़ताल शुरू की तो ता चला कि लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी से जुड़ा ये दावा सरासर गलत है । ओम बिड़ला की बेटी साल 2019 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुईं थीं, और उनका चयन भी परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही हुआ है । मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अंजलि बिड़ला ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में अपने पहले ही प्रयास में ये सफ़लता हासिल की है । 2019 सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे 4 अगस्त 2020 को घोषित किए गए थे, इसमें कुल 927 वैकेंसीज़ के लिए 829 कैंडिडेट्स के रिज़ल्ट जारी हुए थे । बाकी बची 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी 2021 को अपनी रिज़र्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए हैं । इन्‍हीं में एक नाम अंजलि बिड़ला का भी था ।

परीक्षाएं भी दीं हैं और चयन भी सही तरह से हुआ है …
न्‍यूज पोर्टल ने खबरों के आधार पर UPSC की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2021 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट चेक की, जिसमें केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने रिज़र्व लिस्ट से 89 कैंडिडेट्स को चुना है । इसी प्रेस नोट में चुने गए कैंडिडेट्स में अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर है । वहीं UPSC की वेबसाइट पर भी रिज़र्व लिस्ट में अंजलि बिड़ला का नाम उनके रोल नंबर के साथ मिला । रोल नंबर से UPSC की वेबसाइट पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए होने वाले प्रिलिम्स और मेंस परीक्षा के नतीजे भी चेक किये गए । इन सभी में अंजलि बिड़ला का रोल नंबर मिला । साफ है कि अंजलि बिड़ला ने 2019 में सिविल सेवा परीक्षा के प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दिए थे .
(Source-TheLallantop)

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment