‘तुम्हारी धमकी से डरते नहीं है’, Google ने ऑस्ट्रेलिया को सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी दी तो मॉरिसन ने दिया मुँहतोड़ जवाब - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, January 25, 2021

‘तुम्हारी धमकी से डरते नहीं है’, Google ने ऑस्ट्रेलिया को सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी दी तो मॉरिसन ने दिया मुँहतोड़ जवाब

 


गूगल और अन्य सोशल मीडिया दिग्गज दुनिया-भर के लोगों पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर ना सिर्फ अरबों रुपयों का फायदा कमाती हैं, बल्कि अगर कोई सरकार इन्हें अपने यहाँ tax देने के लिए कहे, तो ये दिग्गज संप्रभु सरकारों तक तो धमकी जारी करने लगते हैं। यही देखने को मिला है ऑस्ट्रेलिया में, जहां सरकार द्वारा कुछ नए नियम लाने के प्रस्ताव के बाद गूगल इतना भड़क गया कि उसने ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन को बंद करने की धमकी तक दे डाली। हालांकि, बाद में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की ओर से भी गूगल को यह संदेश दे दिया गया कि उन्हें किसी की धमकी से कोई प्रभाव नहीं पड़ता!

दरअसल, पिछले वर्ष गूगल ने ऑस्ट्रेलिया से करीब 4 बिलियन डॉलर कमाए थे, जिसके बदले में कंपनी ने सरकार को सिर्फ 45 मिलियन कर के रूप में दिया! दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया में छोटे News providers और content producers को पैसों की तंगी के चलते अपना कारोबार बंद करना पड़ रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने नया नियम निकालने की बात कही जिसके तहत गूगल को अपने revenue का एक हिस्सा News Providers को देना अनिवार्य हो जाता! ज़ाहिर सी बात है, गूगल को ये प्रस्ताव बिलकुल भी अच्छा नहीं लगा और उसने अपने सर्च इंजन को देश में ब्लॉक करने की धमकी दे दी!

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में करीब 94 प्रतिशत online searches गूगल के माध्यम से ही की जाती हैं और ऐसे में किसी भी सरकार को इस क्षेत्र पर नियम एवं दिशा-निर्देश लागू करने का पूरा-पूरा अधिकार है। हालांकि, गूगल की इस धमकी के बाद स्कॉट मॉरिसन सरकार ने गूगल को जो जवाब दिया, वो भी काफी मजेदार था। स्कॉट मॉरिसन सरकार के मुताबिक “उन्हें किसी की धमकी से कोई फर्क नहीं पड़ता। ऑस्ट्रेलिया अपने नियम खुद बनाता है”। ऑस्ट्रेलिया सरकार की ओर से गूगल को साफ संदेश दे दिया गया है “अगर आपको हमारे यहाँ काम करना है, तो हमारे मुताबिक करना होगा।”

स्कॉट मॉरिसन सरकार ने जिस प्रकार चीन के खतरे के सामने झुकने से मना कर दिया, ठीक उसी प्रकार अब वह गूगल की धमकियों के सामने भी डटकर खड़ी हो गयी है। ऑस्ट्रेलिया के नए प्रस्तावित नियमों के बाद फेसबुक भी सरकार को धमकी दे रही है। फेसबुक ने कहा है कि अगर नए नियम असल में लागू कर दिये जाते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के यूजर्स को फेसबुक पर न्यूज़ शेयर करने से प्रतिबंधित कर सकता है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया सरकार गूगल और फेसबुक की इन धमकियों के सामने हार मानती नहीं दिखाई दे रही है।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment