Good News! पूरे देश में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 2, 2021

Good News! पूरे देश में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

 

Good News! पूरे देश में सभी के लिए फ्री होगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान

भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों पर है, इसका जायजा लेने के लिए आज देशभर में वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है । इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि देशभर में सभी भारतीय को कोरोना वैक्सीनफ्री में लगाई जाएंगी । आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन का ड्राई रन कर रहा है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने खुद दिल्ली के ​जीटीबी अस्पताल जाकर वैक्सीन के डाई रन का जायजा लिया ।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने किया बड़ा ऐलान
जीटीबी अस्पताल में वैक्‍सीन का दौरा करने पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने यहां से बाहर आते हुए मीडिया के सवालों का जवाब दिया । उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीन पूरे देश में फ्री में लगाई जाएगी । उन्‍होंने कहा-  मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें । वैक्सीन की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है । पोलियो के वैक्सीन दिए जाने के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गईं थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवाया और आज भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है ।

ट्रेनिंग दी जा रही है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि, पिछली बार हमने 4 राज्यों में ड्राई रन चलाया था । इस ड्राई रन के बाद हमने अपने दिशा-निर्देशों में थोड़ा सुधार किया है । आज भी सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ड्राई रन कर रहे हैं, बस असली टीके को छोड़कर सबकुछ वैसे ही किया जा रहा है जैसे वैक्सीनेशन के दौरान किया जाएगा । सभी चीजों की जांच की जा रही है । डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया, 2,000 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया है । इसके साथ ही जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया गया है । वैक्‍सीन के लिए 150 पेज की एक गाइडलाइन है, जिसके बारे में उन्हें प्रशिक्षित किया गया है ।

पहले फेस में 30 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन : एम्‍स निदेशक
कोरोना वैक्‍सीन को लेकर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि सरकार वैक्सीन लॉन्चिंग के बाद अगले 6 से 8 महीनों में देश के 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना बना रही है। जिसमें सबसे पहले डॉक्टर, नर्स और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। डॉक्टर गुलेरिया के मुताबिक वो टीकाकरण की योजना तैयार कर रही कमेटी का हिस्सा हैं।

बीमारों को भी दिया जाएगा टीका
राण्‍दीप गुलेरिया ने आगे बताया कि वैक्‍सीन को लेकर एक मानक तैयार किया गया है। चाहे किसी को डायबिटीज हो, या गुर्दे से जुड़ी समस्याएं या सांस संबंधी दिक्कतें, इन सबके लिए एक स्कोरिंग सिस्टम तैयार किया गया है, जिसके जरिए पहले से बीमार लोगों को भी बीमारी की गंभीरता को देखते हुए वैक्सीन दी जाएगी। वहीं दो वैक्सीन डोज के बीच गैप को लेकर डॉक्टर गुलेरिया ने बताया कि टीकाकरण में यह सबसे अहम पहलू होगा । पहली और दूसरी वैक्सीन डोज के बीच 28 दिन का गैप कोई अनिवार्य नहीं है। ब्रिटेन में भी वैक्सीन की एक डोज और दूसरी डोज के बीच 28 दिन से 12 हफ्तों तक का गैप निश्चित किया गया है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment