क्‍या आपके राज्‍य में Free लगेगा कोरोना का टीका? आगे जानें किस राज्‍य में क्‍या है वैक्‍सीन Update - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, January 14, 2021

क्‍या आपके राज्‍य में Free लगेगा कोरोना का टीका? आगे जानें किस राज्‍य में क्‍या है वैक्‍सीन Update

 

क्‍या आपके राज्‍य में Free लगेगा कोरोना का टीका? आगे जानें किस राज्‍य में क्‍या है वैक्‍सीन Update

देश में कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण के तहत टीकाकरण की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू हो रही है । देश भर में अलग-अलग राज्‍यों में इसकी कीमत को लेकर चर्चा की गई है और इसे तया किया गया है । बताया जा रहा है कि देशभर में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन के इंजेक्‍शनस पहुंच चुके हैं । केंद्र सरकार ये पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि फ्रंटलाइनर्स और जरूरतमंदों को वैक्‍सीन फ्री में दी जाएगी । केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से भारत में ट्रायल किए गए एस्ट्रेजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोवीशील्ड और भारत बायोटेक, ICMR और एनआईवी पुणे की ओर से बनाई गई कोवैक्सीन को अनुमति दे दी है ।

राज्‍यों की क्‍या है रणनीति
वैक्‍सीन को लेकर अलग-अलग राज्‍यों की अलग-अलग तैयारी है, कुछ राज्‍यों में इसे फ्री उपलब्‍ध कराया जाएगा । सबसे पहले राजधानी दिलली कीKejriwal1 बात करते हैं, यहां अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा है राज्य में किसी से वैक्सीनेशन का शुल्क नहीं लिया जाएगा । कोविड-19 के खिलाफ देश भर में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराक दिल्ली में राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में रखी गई है ।

इन राज्‍यों मे ये है सरकार का प्‍लान
पंजाब में कांग्रेस सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिधू ने कहा है कि राज्य में किसी भी जरूरतमंद से कोरोना की वैक्सीन का शुल्क नहीं लिया जाएगा । मोहाली में एक कार्यक्रम के दौरान सिधू ने बताया कि राज्य में 20,450 कोविड वैक्सीन की शीशियां पहुंच चुकी है । बात करें पश्चिम बंगाल की तो यहां राज्य की मुख्यमंत्री ममताmamta 1 बनर्जी ने बीते दिनों ऐलान किया है कि सरकार सभी को फ्री वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही है । सीएम ने कहा- ‘मुझे यह ऐलान करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमारी सरकार सभी को फ्री वैक्सीन देगी।’

फ्री वैक्‍सीन का वादा !
बिहार में बीते साल विधानसभा चुनाव के दौरान ही बीजेपी ने ऐलान किया था कि राज्य में सभी का वैक्सीनेशन फ्री में किया जाएगा ।  चुनाव के बाद नई सरकार में हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी ऐलान कर चुके हैं कि सभी का टीकाकरण फ्री होगा । तमिलनाडु को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मंगलवार को कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड की 5,36,500 खुराकें मिल गईं है, वहीं बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराकें बाद में मिलेंगी । मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने ऐलान किया है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का फ्री वैक्सीनेशन होगा । केरण में सभी को फ्री वैक्सीन लगेगी, निकाय चुनाव के दौरान सीएम पी विजयन ने यह ऐलान किया था ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment