Cooking Oil: खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट और कौन सा है नुकसानदायक? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, January 14, 2021

Cooking Oil: खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट और कौन सा है नुकसानदायक?

 

Cooking Oil: खाना पकाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट और कौन सा है नुकसानदायक?

भारतीय खाने का स्‍वाद ही सबसे खास है, इंडियन कुजीन में तेल का बहुत महत्‍व है । लेकिन इन दिनों बाजार में रिफाइंड ऑयल से लेकर ऑलिव ऑयल तक के ऑप्‍शन मौजूद हैं, साथ ही घी और सरसों का तेल तो हमेशा से भारतीयों की पसंद रहा है कोकोनट ऑयल का इस्‍तेमाल भी खाने में होता ही रहा है । लेकिन इन सबमें सबसे बेहतरीन तेल कौन सा है, आगे पढ़ें ये खास जानकारी ।

ऑलिव ऑयल
इस समय ट्रेंड में चल रहा है ऑलिव ऑयल, डायट एक्‍सपर्ट इस तेल के फायदे बताते नहीं थकते । खासकर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को तवज्‍जो दी जाती है, क्योंकि ये पूरी तरह से शुद्ध होता है । दरअसल एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल प्रोसेस्ड और रिफाइंड नहीं होता, इसकी गुणवत्‍ता अच्‍छी होती है । ऑलिव ऑयल से धीमी या मध्यम आंच पर कुकिंग की जाती है, आप इसमें फ्राई नहीं कर सकते ।

कोकोनट ऑयल
दक्षिण भारत में कोकोनट ऑयल का खूब इस्‍तेमाल होता है, इसमें हाई सैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं । इसके इस्तेमाल पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है । एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक इसका कम मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है,  कोकोनट ऑयल में हाई हीट पर खाना बनाया जाता है ।
सनफ्लावर ऑयल
सनफ्लावर ऑयल में विटामिन E बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, चूंकि इसमें कोई स्वाद नहीं होता इसलिए इसमें पकाए खाने में तेल का कोई स्वाद नहीं आता है । इसका इस्तेमाल हाई हीट कुकिंग में किया जाता है । इस तेल में ओमेगा- 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं, ये शरीर के लिए अच्‍छे होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको शरीर में सूजन हो सकती है ।

वेजिटेबल ऑयल
अगला ऑयल है वेजिटेबल ऑयल, वेजिटेबल ऑयल को प्रोसेस्ड और रिफाइंड किया जाता है । इसमें स्वाद और पोषण कम पाया जाता है । इस तेल का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है ।
सरसों का तेल
सरसों के तेल में खाना बनाने का बेहतरीन फायदा ये है कि इससे वेट कंट्रोल में रहता है। शरीर में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल लेवल को घटाकर गुड कलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है सरसों का तेल और टोटल कलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment