भारत की विश्‍व में हो रही तारीफ, जानें क्‍यों संजीवनी ले जाते भगवान हनुमान की फोटो हो रही वायरल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 23, 2021

भारत की विश्‍व में हो रही तारीफ, जानें क्‍यों संजीवनी ले जाते भगवान हनुमान की फोटो हो रही वायरल


भारत की विश्‍व में हो रही तारीफ, जानें क्‍यों संजीवनी ले जाते भगवान हनुमान की फोटो हो रही वायरल

कोराना वायरस संक्रमण के कारण पिछला पूरा साल कई परेशानियों में गुजरा । पूरी दुनिया इस बीमारी की चपेट में थी, अब भी खतरा टला नहीं है, लेकिन वायरस की रोकथाम के लिए कई देशों ने वैक्‍सीन तैयार कर ली है, जिसमें भारत का नाम सबसे प्रमुखता से लिया जा रहा है । देश में फ्रंटलाइनर्स को वैक्‍सीन लगने का दौर जारी है, वहीं इस बीच जब दवा की डोज बाहर के देशों में भेजी गई तो जिस तरीके से उसका आभार जताया गया, वो भारतीयों को गौरान्वित कर गया ।

ब्राजील को भेजी गई वैक्‍सीन
भारत की ओर से कोरोना वैक्‍सीन की एक खेप ब्राजील भेजी गई 
है । ब्राजील के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर पीएम मोदी को धन्‍यवाद दिया, साथ ही एक ऐसी तस्‍वीर शेयर की जिसमें भारतीयों को भावविभोर कर दिया । ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर का इस्तेमाल किया है जिसमें भगवान हनुमान की संजीवनी ले जाते हुए दिखाया गया है । उन्‍होंने भारत का धन्‍यवाद किया ।

दूसरे देशों की मदद में आगे भारत
भारत बुधवार से ही भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यामां और सेशेल्स को कोविड-19 का टीका भेज रहा है । कोरोना  संक्रमण से मुकाबला करने के लिए भारत ना सिर्फ अपने नागरिकों की मदद करने में सक्षम है, बल्कि अन्य देशों की मदद कर ये भी बता रहा है कि हम वसुधैव कुटुम्‍बकम में विश्‍वास रखते हैं और मदद को हमेशा आगे रहते हैं । भारत सरकार की ओर से शुक्रवार को ब्राजील, मोरक्को के लिए कोवीशील्ड की खुराकें भेजीं गईं । इस बाबत ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो ने एक ट्वीट कर भारत की तारीफ की और एक तस्वीर शेयर कर भारत को संजीवनी भेजने वाला बताया ।

अमेरिका ने भी की तारीफ
वहीं अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने भी दक्षिण एशिया के कई देशों को कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति करने के लिए भारत की प्रशंसा की है, बाइडन प्रशासन ने भारत को ‘एक सच्चा दोस्त’ बताया है । अमेरिका के विदेश विभाग के दक्षिण एवं मध्य 
एशिया मामलों के ब्यूरो की ओर से ट्वीट किया गया, ‘हम वैश्विक स्वास्थ्य में भारत की भूमिका की सराहना करते हैं जिसने दक्षिण एशिया में कोविड-19 टीके की लाखों खुराक साझा की हैं । भारत की ओर से टीके की मुफ्त खेप की आपूर्ति मालदीव, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल के साथ शुरू हुई और यह दूसरों के लिए भी विस्तारित होगी । भारत एक सच्चा मित्र है जो वैश्विक समुदाय की मदद के लिए अपने फार्मास्युटिकल क्षेत्र का उपयोग कर रहा है।’

इन देशों को भेजी गई वैक्‍सीन की डोज
भारत ने अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और मालदीव को अनुदान सहायता के तौर पर कोविड-19 की खुराकें भेजी हैं । 
भारत ने भूटान को कोविशील्ड टीके की 150,000 खुराक और मालदीव को 100,000 खुराकें भेजी हैं, जबकि बांग्लादेश को कोविड-19 टीकों की 20 लाख से अधिक खुराक और नेपाल को 10 लाख खुराक भेजी गई है । इसके साथ ही कोविशील्ड की 20- 20 लाख खुराक लेकर दो विमान शुक्रवार सुबह मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील और मोरक्को के लिए रवाना हुए हैं ।

No comments:

Post a Comment