चीन की इस गलती की वजह से अब नए वायरस ने दी दस्तक, दुनिया की बढ़ी टेंशन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 23, 2021

चीन की इस गलती की वजह से अब नए वायरस ने दी दस्तक, दुनिया की बढ़ी टेंशन


कोरोना वायरस (Corona Virus) से पहले ही तबाह हो चुकी दुनिया के लिए अब चीन एक और बीमारी लेकर आ रहा है, जिसका सबसे ज्यादा असर पोर्क प्रोड्यूसर (Pork Producers) पर पड़ने की आशंका है। उद्योग जानकारों की मानें तो इससे सबसे ज्यादा झटका पोर्क प्रोड्यूसरों (Pork Producers) को लगा है। हालांकि इस बार सूअरों ने पाया जाने वाला स्ट्रेन उतना खतरनाक नहीं है, जितना कि साल 2018 वाला था, जिसमें काफी सुअरों की मौत हो गई थी।  खबर है कि चीन में सुअरों के अंदर नए अफ्रीकन स्वाइन फीवर (African Swine Fever) की पहचान हुई है।

अफ्रीकन स्वाइन फीवर के दो नए स्ट्रेन ने एक हजार से अधिक सूअरों को संक्रमित कर दिया है। संक्रमित सभी सुअरें न्यू होप लिउहे कंपनी के फर्म में पाली जा रही थीं। इस मामले में कंपनी के साइंस आफिसर यान झिझनू ने बताया कि कुछ किसान कांट्रेक्ट पर सूअरों की देखरेख कर रहे थे। हालांकि इन सुअरों में पाए गये नये ताजा स्ट्रेन में अफ्रीकन स्वाइन बुखार (African Swine Fever) के दो प्रमुख जीन्स नहीं हैं और राहत की बात यह है कि इस नये स्ट्रेन से सुअरों की मौत नहीं हो रही है। इस बारे में पेइचिंग के पशुओं के डॉक्टर वायने जोहान्सन ने बताया कि उन्होंने पिछले साल इससे कुछ कम खतरनाक स्वाइन फीवर का इलाज किया था, जबकि इस बार मिले नए वायरस में MGF360 जीन्‍स नहीं है।

घटिया वैक्सीन लगने से फैला वायरस 

उन्होंने बताया कि दो साल पहले भी स्वाइन फीवर (Swine Fever) से करीब 40 करोड़ सुअरों में से आधे को मार दिया गया था। सुअरों में फैले नए अफ्रीकन स्वाइन फीवर (African Swine Fever) की मुख्य वजह घटिया वैक्सीन बताई जा रही है, जिसके चलते अब चीनी किसान अपनी सुअरों को बचाने के लिए बिना मंजूरी वाली वैक्‍सीन लगवा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स कि मानें तो यह वायरस अभी काफी सीमित क्षेत्रों में है ,लेकिन अगर यह फैलता है तो इसका सबसे बड़ा नुकसान सुअर के सबसे बड़े प्रोड्यूसर और कंज्यूमर को भुगतना पड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment